देश

Published: Oct 17, 2022 02:37 PM IST

Diwali Special Trainsदीपावली पर घर जाने वाले यात्री ध्यान दें, इंडियन रेलवे इस रूट पर चला रही है स्पेशल ट्रेन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नई दिल्ली: दिवाली (Diwali) और छठ (Chhath) त्योहार को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की सुविधा के लिए फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन (Festival Special Train) चला रही है। रेलवे अलग-अलग जोन में इन ट्रेनों का संचालन कर रही है। पश्चिम रेलवे ने उन स्पेशल ट्रेनों की जानकारी साझा किया है। इसके लिए 17 और 18 अक्टूबर से टिकट बुकिंग शुरू हो रही है। जिन लोगों को अपने गांव जाना हो वह बुकिंग कर सकते हैं। रेलवे ने फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दिया है। 

अपने घर से दूर रहने वाले लोग दिवाली और छठ के लिए अपने घर जा सकें इसलिए इंडियन रेलवे विशेष ट्रेन चला रही है। इस सीजन बड़ी संख्या में लोग अपने गांव जाते हैं। ऐसे में ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ आफी बढ़ जाती है। ऐसे कई लोगों को ट्रेन की टिकट ही नही मिलता। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने अलग-अलग राज्यों में फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।  

बता दें कि उत्तर रेलवे ने दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, बिहार और झारखंड जैसे राज्यों के लिए अलग-अलग रूट्स के लिए ट्रेन चला रही है। उत्तर रेलवे द्वारा हाल ही में 30 स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट जारी की गई है। यह 3 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच चलाई जा रही है। इसके अलावा भी कई विशेष ट्रेन चलाई जा रही है। वहीं पश्चिम रेलवे ने भी 17 से 18 अक्टूबर को बुकिंग शुरू की है।