India China Standoff
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    चीन : चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party) के अधिवेशन में एक ऐसा वीडियो दिखाया गया जो कल्पना के परे था। बीजिंग स्थित द ग्रेट पीपुल्स (The Great People’s) हाल के अंदर एक बड़े स्क्रीन पर गलवान में भारत के सैनिकों के साथ झड़प का वीडियो (Video) दिखाया गया। आखिर चीन इससे क्या साबित करना चाहता है? फिलहाल चीन में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना का 20वां अधिवेशन रविवार को शुरू हो गया जिसमे यह वीडियो दिखाया गया। क्या चीन अपने सैनिकों में बदला लेने की भावना ला रही हैं ? 

    बता दें कि इस मीटिंग में बड़े-बड़े नेता शामिल रहे इस बीच चीनी सेना के कई अधिकारी मौजूद रहे। वहीं इसी बीच सेना का वह कमांडर भी मौजूद था, जो भारतीय सैनिकों के साथ हुई झड़प में घायल हो गया था। चीनी सेना का कमांडर फाबाओ 15 जून 2020 को लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सेना के साथ हुई झड़प के दौरान चीन की ओर से मौजूद था। इस लड़ाई में ये कमांडर भारतीय सैनिकों के साथ हुई झड़प में गंभीर रूप से घायल हो गया था। 

    गौरतलब है कि जून 2020 में जब दुनिया कोरोना के प्रकोप से जूझ रही थी तो लद्दाख के आगे गलवान घाटी में चीन ने भारत के साथ उसी विश्वासघात की नीति अपनाई थी। 15 जून को भारतीय सेना के कर्नल संतोष बाबू गलवान नदी के किनारे चीन के अवैध निर्माण का जायजा लेना पहुंचे थे। इसी बीच चीनी सैनिकों ने हमला बोल दिया।  इसी को लेकर दोनों सेनाओं में झड़प हो गई जिसमें कई चीनी सैनिक घायल हुए थे। क्या चीन इस तरह का वीडियो दिखा कर अपने सैनिकों को जीत के लिए उकसा रही है, उनमें बदला लेने की भावना ला रहा  है?