देश

Published: Mar 01, 2021 05:28 PM IST

Donkey Meatदेश के इस राज्य में यौन शक्ति बढ़ाने लोग खा रहे हैं गधे का मांस, इतनी चुका रहे हैं कीमत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic Credit: Google

आमतौर पर लोग चिकन (Chicken), मटन (Mutton) या मछली (Fish) खाना पसंद करते हैं, लेकिन इन दिनों आंध्रप्रदेश (Andrapradesh) में गधे के मांस (Donkey Meat) खाने के लिए लोगों की होड़ देखी जा रही है। यह खबर लोगों को हैरान कर रही है कि कैसे कोई गधे के मांस का सेवन कर सकता है, पर आंध्रप्रदेश के लोगों का मानना है कि इसका सेवन करने से कई तरह की बिमारियों (Deaseas) को दूर किया जा सकता है। वहीं उनका ये भी कहना है कि गधे का मांस खाने से यौन शक्ति (Sexual power) भी बढ़ाई जा सकती है।  

इसी वजह से आंध्रप्रदेश में गधों की संख्या में तेज़ी से गिरावट आ रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो आंध्र प्रदेश में एक गधे की कीमत 15 से 20 हज़ार रुपये है। वहीं लोग लोग 15-20 हज़ार रुपये में गधा खरीदकर धड़ल्ले से काट रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, राज्य में गधे का मीट 600 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है। इन सबमें चिंता की बात ये है कि गधे का मीट बेचने वाले लोग बचे हुए अवशेषों को नहरों में फेंक दे रहे हैं, जिसकी वजह से राज्य के लोगों को स्वास्थ्य संबंधित परेशानियाँ हो रही हैं। 

जानकारी के लिए बता दें कि, लोगों की इस धारणा की वजह से दिन-ब-दिन भारत में गधों की संख्या में लगातार कमी होती जा रही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि देश में विलुप्त होने वाले जानवरों की लिस्ट में गधे का नाम अब शामिल हो गया है। आंध्रप्रदेश में तो गधों की संख्या और भी ज्यादा चिंताजनक हो गई है। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) के अनुसार, गधे को ‘फूड एनीमल’ की श्रेणी में नहीं रखा गया है, जिसका मतलब है कि इसे खाना बिलकुल अवैध है।