Pic Credit: Twitter
Pic Credit: Twitter

    Loading

    -सेजल मिश्रा 

    कहा जाता है कि कोशिश करने वालों की हार नहीं होती। इसका एक उदहारण सांप और गिलहरी के इस वायरल वीडियो (Viral Video) में भी देखा जा सकता है। वैसे तो आपने सांप (Snake) और नेवले (Mongoose) की लड़ाई कई बार देखी होगी लेकिन इस वीडियो में आप एक गिलहरी और सांप की लड़ाई (Snake And Squirrel Fight) देख सकते हैं। हैरानी की बात यह है कि लड़ाई में नन्ही गिलहरी बाजी मार जाती है। सांप के कई बार वार करने के बाद भी गिलहरी हार नहीं मानती और सांप को सबक सीखा देती है।

    कई बार देखा जाता गया है कि सांप छोटे और कई बार बड़े जानवरों को खाने में भी सक्षम होता है। लेकिन इस वीडियो को देख कर आप भी हैरान हो जाएंगे कि किस तरह एक नन्ही गिलहरी ने एक सांप को सबक सिखाया। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक सांप एक गिलहरी का रास्ता रोक रहा है। गिलहरी सांप को दूर से ही देख लेती है और उसके इरादे भी समझ जाती है। सांप दूर से ही गिलहरी पर नज़र जमाए रहता है और जब गिलहरी वहां से गुज़रती है तो उसका शिकार करने की कोशिश करता है। गिलहरी सांप के इरादों से वाकिफ़ रहती है इसलिए जब सांप गिलहरी का शिकार करने की कोशिश करता है तो गिलहरी अपने आपको बचा लेती है।

    सांप एक बार नहीं बल्कि कई बार गिलहरी पर वार करता है, लेकिन हर बार गिलहरी सांप के वार से बच जाती है। इसके साथ ही गिलहरी कई बार सांप के जबड़े को पकड़ लेती है। इस वीडियो के शुरुआत में आपको ऐसा लगेगा कि सांप गिलहरी का शिकार कर लेगा लेकिन आखिर में आप देखेंगे कि कैसे गिलहरी सांप को इतना परेशान कर देती है कि सांप उससे बचने की कोशिश करता। सांप अपनी जान बचाकर भागने की कोशिश करता है लेकिन गिलहरी उसका पीछा नहीं  छोड़ती। आखरी में जब सांप हार मान के एक जगह रुक जाता है तो गिलहरी उसे छोड़कर वहां से चली जाती है।