देश

Published: Mar 15, 2022 12:10 AM IST

LPG Cylinder Blastकबाड़ की दुकान में रखे LPG सिलेंडर में विस्फोट, आग की चपेट में आने से 4 की मौत, 15 घायल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
ANI Photo

जम्मू. जम्मू (Jammu) में सोमवार को एक इमारत में भीषण आग (Building Fire) लगने से एक बच्चे समेत चार लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि बचाव अभियान अभी भी जारी है।

शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी और फिर…

जम्मू के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक चंदन कोहली ने बताया कि शाम के समय रेजिडेंसी रोड इलाके में स्थित इमारत के भूतल पर कबाड़ की दुकान में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई। जल्द ही आग की लपटों ने पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया और अंदर रखे एलपीजी सिलेंडरों में से कुछ में विस्फोट हो गया। उन्होंने कहा कि घटना में एक बच्चे सहित तीन लोगों की जलकर मौत हो गई और 15 अन्य लोगों को बचाकर अस्पताल ले जाया गया।

दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं

अधिकारियों ने बताया कि बाद में एक और शव बरामद किया गया। इमारत के ज्यादातर निवासी असम के श्रमिक थे। अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवा विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें शाम करीब 6 बजकर 10 मिनट आग लगने की सूचना मिली और तुरंत दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं।

सबकुछ जलकर राख

जम्मू के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह भी अग्निशमन एवं बचाव अभियान की निगरानी के लिए घटनास्थल पर पहुंचे। इमारत के एक निवासी अनवर हुसैन ने कहा, ”इमारत में एक दर्जन से अधिक परिवार रह रहे हैं। आग बहुत तेजी से फैली, कई निवासी तत्काल भाग नहीं पाए।” एक और निवासी यासमीना खातून ने कहा कि आग में इमारत के निवासियों का सबकुछ जलकर राख हो गया।

मृतकों के परिवारों को दी जाएगी 5 लाख रुपए की मदद

वहीं, जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने इस हादसे पर दुख व्यक्त किया किया और अनुग्रह राशि की घोषणा की। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर कहा कि, “जम्मू एलपीजी सिलेंडर विस्फोट की घटना में मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी। गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपए और मामूली रूप से घायलों को 25,000 रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी।” (एजेंसी इनपुट के साथ)