देश

Published: Jan 23, 2024 09:25 AM IST

Kashmir Voter Listकश्मीर की अंतिम मतदाता सूची जारी, 2.31 लाख नए वोटर्स जुड़े

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कश्मीर की अंतिम मतदाता सूची जारी

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) की अंतिम मतदाता सूची (Voter List) प्रकाशित कर दी गई है जिसमें 2.31 लाख से अधिक मतदाताओं को शामिल किया गया है। जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) पांडुरंग के. पोल ने सोमवार को कहा कि अंतिम मतदाता सूची में कुल 86.93 लाख मतदाता हैं जिनमें 44.34 लाख पुरुष, 42.58 लाख महिलाएं हैं। मतदाता सूची जारी होने से केंद्र शासित प्रदेश में विभिन्न चुनाव कराने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।  

2 लाख नए वोटर्स जुड़े

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अंतिम मतदाता सूची आज यहां सभी मतदान केंद्रों, चुनावी पंजीकरण अधिकारियों के कार्यालयों, जिला निर्वाचन अधिकारियों के कार्यालयों में प्रकाशित कर दी गई है और 2.31 लाख नए मतदाताओं को शामिल करते हुए सीईओ की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।” सीईओ के अनुसार प्रक्रिया के दौरान 1.45 लाख मतदाताओं के विवरण में सुधार के अलावा मृत्यु, स्थानांतरण या अन्य कारणों से 86,000 नाम हटाए गए हैं।  

इतने है कश्मीर में मतदाता

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अब तक 86.93 लाख मतदाता हैं जिनमें 44.35 लाख पुरुष और 42.58 लाख महिला मतदाता शामिल हैं। मतदाता जनसंख्या अनुपात 0.59 से बढ़कर 0.60 हो गया है और लिंग अनुपात 924 से बढ़कर 954 हो गया है।” भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के विस्तृत निर्देशों के अनुसार प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दलों के साथ परामर्श के बाद 259 नए मतदान केंद्र बनाए गए। दूसरे चरण की गतिविधि 17 अक्टूबर, 2023 को मतदाता सूची के प्रारूप के प्रकाशन के साथ शुरू की गई थी।

निर्वाचन अधिकारियों ने दिए निर्देश

मान्यता प्राप्त राज्य और राष्ट्रीय दलों सहित हितधारकों को शामिल करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों (डीईओ) ने उनके साथ बैठकें कीं, उन्हें पालन की जाने वाली पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी और उनसे बूथ स्तर के एजेंटों की नियुक्ति करके प्रक्रिया में भाग लेने की अपील की ताकि वे पात्र मतदाताओं के नाम जोड़ने, हटाने, सुधारने, स्थानान्तरण में बूथ स्तर के अधिकारियों की सहायता कर सकें।

(एजेंसी)