देश

Published: Feb 05, 2024 10:19 PM IST

Delhi Newsअब दिल्ली की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे किन्नर समुदाय के लोग, CM अरविंद केजरीवाल की बड़ी घोषणा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने  सोमवार को बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की बसों में अब किन्नर समाज के लिए भी सफ़र एकदम फ़्री होगा। सीएम ने कहा कि जल्द ही इसे कैबिनेट से पास करके लागू कर दिया जाएगा। केजरीवाल ने उम्मीद जताई कि इस फ़ैसले से किन्नर समाज के लोगों को काफ़ी फ़ायदा होगा। आप के संयोजक ने कहा कि हमारे सामाजिक परिवेश में किन्नर समाज की काफ़ी उपेक्षा की जाती है। ऐसा नहीं होना चाहिए, वे भी इंसान हैं और उन्हें भी बराबर के अधिकार हैं।

केजरीवाल ने क्या कहा 

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, “एक अच्छी खबर देनी है। किन्नर समाज वो समाज है, जिसकी आज तक सभी समाज ने उपेक्षा की, उनके लिए कोई काम नहीं किया। किस भी सरकार ने, पूरे देश में उठाकर देख लीजिए, पिछले 75 सालों में किसी पार्टी की सरकार ने किन्नर समाज के लिए कोई काम नहीं किया। आज मुझे बताते हुए बड़ी खुशी हो रही है कि दिल्ली सरकार ने किन्नर समाज के लिए एक बहुत बड़ा निर्णय लिया है।”

किन्नर समाज के लोगों के लिए बस में फ्री सफर 

उन्होंने आगे कहा कि हमने निर्णय लिया है कि किन्नर समाज के लोगों के लिए दिल्ली के बसों के अंदर फ्री सफर का इंतजाम किया जाएगा। जैसे हम महिलाओं को फ्री सफर देते हैं वैसे ही किन्नर समाज के सभी लोगों को फ्री सफर दिया जाएगा। अगले कुछ दिनों के अंदर इस फैसले को कैबिनेट में लाया जाएगा। एक बार जब कैबिनेट का फैसला नोटिफाई हो जाएगा, ये सुविधा जल्द से जल्द चालू हो जाएगी। कोशिश करेंगे कि अगले कुछ हफ्तों के अंदर ही इसको लागू करवा दें।

 आज तक 147 करोड़ महिलाओं दी जा चुकी है फ्री टिकट 

अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा कि अक्टूबर 2019 में महिलाओं के लिए हमने फ्री सफर का ऐलान किया था। ये महिलाओं में बेहद पॉपुलर हुआ। लगभग 14 लाख महिलाएं दिल्ली की बसों में रोज फ्री ट्रैवेल करती हैं। मेरी कई महिलाओं से बात हुई है। अलग-अलग तरीके से इसका बेनिफिट हुआ है। अक्टूबर 2019 से लेकर आज तक 147 करोड़ फ्री टिकटें महिलाओं को दी जा चुकी हैं। अब इसमें किन्नर समाज के लोगों को भी जोड़ दिया गया है। उन्हें भी इस व्यवस्था का फायदा मिलेगा।