देश

Published: Oct 29, 2021 10:02 AM IST

G20 Summitप्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन-इटली के दौरे पर, G-20 समिट में लीडर्स से करेंगे बातचीत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज इटली (Italy) और ब्रिटेन (Britain) के पांच दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए हैं। मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी (Mario Draghi) के निमंत्रण पर जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए रोम गए हैं। फिर पीएम मोदी ब्रिटेन जाएंगे। वहां ग्लास्गो में जलवायु वार्ता में शामिल होंगे। 

ज्ञात हो कि इटली दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी  वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से भी मिलेंगे। मोदी  16 वें G-20 शिखर सम्मेलन और COP-26 की वर्ल्ड लीडर्स समिट में शिरकत करेंगे। इस दौरान कोविड के मद्देनजर वैश्विक स्वास्थ्य ढांचा, आर्थिक सुधार जैसे कई मसलों पर बातचीत होगी। बैठक 20 देशों की होनी है लेकिन इसका सीधा संबंध विश्व के 200 से अधिक देशों से हैं। हालांकि सभी की नजर भारत पर खासकर है। कोरोना के खिलाफ टीकाकरण जिस तरह से उसने किया है उसकी तारीफ डब्लूएचओ ने भी की है।  

वहीं जी-20 शिखर सम्मलेन में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी 31 अक्टूबर की शाम को ब्रिटेन के लिए रवाना होंगे, जहां 26वें कॉप सम्मेलन में शिरकत करेंगे। इस दौरान मोदी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से भी मिलेंगे। जी-20 शिखर सम्मलेन के अलावा मोदी दूसरे अन्य सहयोगी देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।