देश

Published: Oct 31, 2022 05:52 PM IST

Morbi Cable Bridge Collapsed गुजरात पुलिस ने मोरबी पुल ढहने के मामले में 9 लोगों को किया गिरफ्तार, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 134

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
PTI Photo

गांधीनगर: गुजरात पुलिस ने मोरबी पुल ढहने के मामले में 9 लोगों को गिरफ्तार किया है। मोरबी पुल रविवार को ढह गया था जिसमें कम से कम 134 लोगों की मौत हो गई थी। राजकोट रेंज के आईजी अशोक यादव ने बताया कि, गिरफ्तार नौ लोगों में ओरेवा कंपनी के दो मैनेजर, दो टिकट क्लर्क के साथ दो ठेकेदार और तीन सुरक्षा गार्ड लापरवाही के आरोप में शामिल हैं।

मोरबी के एसपी राहुल त्रिपाठी ने कहा, ‘हमने मैनेजमेंट के कुछ लोगों को पकड़ लिया है और उनसे पूछताछ कर रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, हिरासत में लिए गए लोगों में पुल के प्रबंधक और रखरखाव पर्यवेक्षक शामिल हैं। इसके अलावा पुलिस ने पुल के प्रबंधन से जुड़े तमाम लोगों से इस मामले की पूछताछ कर रही है।

वहीं, एक अधिकारी ने इससे पहले बयान जारी कर कहा था कि, पुल के मरम्मत कर्ता ने इसे दोबारा खोलने से पहले अधिकारियों से फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं लिया था। न ही इसे खोलने के लिए सरकार से कोई अनुमति ली थी। इस हादसे के बाद प्रशासन ने जूल ब्रिज प्रबंधन के प्रबंधक, रखरखाव टीम के प्रबंधक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304, 308, 114 के तहत अपराध दर्ज किया है। दर्ज शिकायत में यह कहा गया है कि, पुल का उचित रखरखाव नहीं किया गया था। 

हाल के एक घटनाक्रम में, एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि गुजरात में मोरबी सस्पेंशन ब्रिज गिरने से सोमवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 134  हो गई है। बचाव कर्मियों ने माच्छू नदी से और शव बरामद किए। 

राज्य सरकार ने की मुआवजे की घोषणा

इससे पहले, राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ने तीन टीमों को मोरबी जिले में भेजा है।

भाजपा सूत्रों ने बताया कि, दुर्घटना के बाद मोदी ने राज्य विधानसभा चुनाव से पहले सोमवार को अहमदाबाद में होने वाला अपना रोड शो रद्द कर दिया है। वहीं, उन्होंने कहा कि, पीएम मोदी की उपस्थिति में मंगलवार को होने वाली एक वर्चुअल “पृष्ठ समिति सम्मेलन” को भी स्थगित कर दिया गया है।