देश

Published: Apr 01, 2023 05:09 PM IST

Opposition to Hindiतमिलनाडु में हिंदी विवाद ने फिर पकड़ा जोर, रेलवे स्टेशन के साइन बोर्ड पर पोती कालिख

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
PHOTO- ANI

चेन्नई: तमिलनाडु (Tamil Nadu) में हिंदी का विरोध लगातार देखने को मिल रहा है। यहां लंबे समय से हिंदी (Hindi) को लेकर कई बार विरोध देखा गया है। ऐसा ही एक मामला फिर सामने आया है।जानकारी के अनुसार तमिलनाडु के एक रेलवे स्टेशन साइनबोर्ड (railway station signboard) के हिंदी हिस्से पर कालिख पोतने का मामला सामने आया है। फ़िलहाल पुलिस इस मामले में जांच कर रही है। अज्ञात लोगो के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। 

मिलनाडु में हिंदी को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। अब चेन्नई फोर्ट रेलवे स्टेशन (Chennai Fort Railway Station) के नेमबोर्ड पर हिंदी अक्षरों पर काला पेंट किया गया है। बदमाशों ने अंग्रेजी और तमिल नामों को छोड़कर चेन्नई फोर्ट स्टेशन के हिंदी अक्षरों को खराब करने के लिए काले रंग का इस्तेमाल किया। इसपर कालिख पोत दी। 

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार तमिलनाडु के अज्ञात लोगों ने चेन्नई फोर्ट रेलवे स्टेशन के साइनबोर्ड के हिंदी हिस्से पर कालिख पोत दी। रेलवे सुरक्षा बल पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। साइनबोर्ड को उसके मूल रूप में बहाल कर दिया गया था।

गौरतलब है कि पिछले दिनों भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) की ओर से दही के पैकेट पर हिंदी में दही लिखने के निर्देश दिए गए थे। इसके बाद यहां विवाद बढ़ गया था। तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने इस फैसले का विरोध करते हुए केंद्र सरकार पर हिंदी थोपने का आरोप लगाया था। वहीं स्थानीय लोगों में भी इसको लेकर काफी नाराजगी देखी गई थी। फ़िलहाल इसका असर अब रेलवे स्टेशन पर देखने को मिला है। तमिलनाडु के सरकारी दुग्ध उत्पादन संघ आविन ने कहा था कि वह अपने पैकेट पर हिंदी शब्द दही के बजाय तमिल शब्द तायिर का ही इस्तेमाल करेगा।