देश

Published: Mar 09, 2023 09:14 PM IST

INS Vikrant'आज यहां आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं', INS विक्रांत पर ऑस्ट्रेलिया के PM अल्बनीज को दिया गया 'गार्ड ऑफ ऑनर'

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo: @ANI/Twitter

मुंबई: आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज बृहस्पतिवार को भारत के स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर सवार हुए। नौसेना ने यह जानकारी दी। एक विज्ञप्ति में कहा गया कि विक्रांत पर नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ के साथ अल्बनीज का स्वागत किया। अल्बनीज बुधवार सुबह अहमदाबाद पहुंचे थे। उन्होंने बृहस्पतिवार को अहमदाबाद में आयोजित कुछ कार्यक्रमों में शिरकत की, जिसके बाद वह मुंबई पहुंचे। 

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने आईएनएस विक्रांत पर चढ़ने के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए कहा कि, मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर नवनियुक्त, भारतीय डिजाइन और भारत में निर्मित INS विक्रांत पर आज यहां आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मेरी यात्रा भारत-प्रशांत और उससे आगे ऑस्ट्रेलिया के दृष्टिकोण के केंद्र में भारत को रखने की मेरी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। उन्होंने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलिया के लिए, भारत एक शीर्ष स्तरीय सुरक्षा भागीदार है। हिंद महासागर दोनों देशों की सुरक्षा और समृद्धि का केंद्र है।

उल्लेखनीय है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बानीज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच की शुरुआत से पहले गुरुवार सुबह अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पहुंचे और दोनों ने गोल्फ कार्ट (गोल्फ खिलाड़ियों को गोल्फ कोर्स ले जाने में इस्तेमाल होने वाला छोटा मोटर वाहन) में स्टेडियम का ‘लैप ऑफ ऑनर’ लगाया।   

मोदी और अल्बानीज ने अपने-अपने देश की क्रिकेट टीम के कप्तानों क्रमश: रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ को टेस्ट कैप सौंपी। टेस्ट मैच देखने के लिए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में पहुंचे हजारों क्रिकेट प्रेमियों ने गोल्फ कार्ट पर सवार मोदी और अल्बानीज का तालियां बजाकर स्वागत किया।  

 मोदी और अल्बानीज ने दोनों टीम के खिलाड़ियों से मुलाकात की और जब भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रगान बजाए गए तो वे खिलाड़ियों के साथ खड़े थे। दोनों प्रधानमंत्रियों ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम के ‘हॉल ऑफ फेम संग्रहालय’ का भी दौरा किया। अल्बानीज बुधवार सुबह अहमदाबाद पहुंचे थे। उन्होंने शहर में आयोजित कुछ कार्यक्रमों में शिरकत की थी। वहीं, मोदी बुधवार देर रात अहमदाबाद पहुंचे थे।(भाषा इनपुट के साथ)