देश

Published: Mar 04, 2022 01:34 PM IST

Kavach Testing Successful'कवच' का परीक्षण हुआ सफल, टक्कर होने से पहले अपने आप रुकी ट्रेनें, देखें वीडियो

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली, भारतीय रेलवे (Indian Railway) द्वारा आज एक बड़ा प्रयोग किया गया। दरअसल, रेलवे ने अपनी सेवाओं और तकनीकी को और ज्यादा विस्तार करने के लिए दो ट्रेनों की फुल स्पीड में टक्कर करवाने का निर्णय लिया। इस प्रयोग द्वारा भारतीय रेलवे सुरक्षा टेक्नोलॉजी ‘कवच’ (Kavach Technique Testing) का परिक्षण करना चाहता था। वहीं, भारतीय रेलवे का यह प्रयोग सफल रहा। 

Koo App

बता दें कि, जिन दो ट्रेनों में टक्कर होने वाली थी, उनमें से एक ट्रेन में खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) मौजूद थे। वहीं, दूसरी ट्रेन में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन मौजूद थे। भारतीय रेलवे द्वारा यह परीक्षण सिकंदराबाद में किया गया। 

Koo App

हाल ही में भारतीय रेलवे  (Indian Railway) ने इस प्रयोग का सफल होने का वीडियो अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है।भारतीय रेलवे ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “कवच का सफल परीक्षण! माननीय एमआर @ अश्विनी वैष्णव दक्षिण मध्य रेलवे में कवच के कामकाज को देखा। लोकोमोटिव में स्वचालित रूप से ब्रेक लगाए गए थे। लोको पायलट ने कहा कवच महान है।”

भारतीय रेलवे ने एक और वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “रियर-एंड टक्कर परीक्षण सफल रहा है। कवच ने अन्य लोको से 380 मीटर पहले लोको को स्वचालित रूप से रोक दिया।”