देश

Published: Jan 02, 2024 06:04 PM IST

Truck Driver's Strikeट्रक ड्राइवरों के हड़ताल का साइड इफैक्ट, देशभर के पेट्रोल पंपों लगी भारी भीड़

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
मुंबई: नए मोटर वाहन क़ानून के विरोध में ट्रक ड्राइवरों ने आंदोलन की घोषणा की है। जिसका असर अब हर जगह दिखने लगा है। ट्रक ड्राइवरों के हड़ताल पर होने के कारण ईंधन की गाड़ियां शहर में नहीं आएंगी इसी डर के चलते देशभर के पेट्रोल पंप पर वाहन चालकों की लंबी कतारें लग गई हैं। इस दौरान पंपो पर एकत्र भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा कर्मियों को कमान संभालनी पड़ी। 
 
 
केंद्र सरकार ने हाल ही में नया मोटर वाहन क़ानून पेश किया है। इस नए कानून के मुताबिक दस साल की सजा और लाखों रुपये के जुर्माने का प्रावधान है। साथ ही यह कानून अब गैर जमानती है। ट्रक ड्राइवरों ने इस सख्त कानून पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उसकव विरोध हड़ताल की घोषणा की है। लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकलने पर ट्रक ड्राइवरों का आंदोलन जारी है। इस आंदोलन का असर अब माल ढुलाई समेत अन्य परिवहन पर पड़ने लगा है। हड़ताल के कारण ईंधन की गाड़ियां शहर में नहीं आएंगे इस डर के कारण नए साल के पहले दिन व दूसरे दिन देश्बर के सभी पेट्रोल पंप पर भारी भीड़ थी। 
 
 
मुंबई समेत देश भर के विभिन्न शहरों में पेट्रोल पंप कमोबेश यही हाल देखने को मिल रहा है पेट्रोल, डीजल और ईंधन के लिए लोग परेशां नज़र आ रहे हैं, आलम ये है कि अब लोगों में इस बात का भय दिख रहा है कि अगर समस्या का हल नहीं किया गया तो जल्द ही लोग भी सड़क पर नाज़ा आएँगे। मुंबई के विभिन्न इलाकों से पेट्रोलपंप की जो तस्वीर सामने आई है उसमें साफ़ तौर पर वाहन चालकों की परेशानी नज़र आ रही है। मुंबई और पास के शहर में काफी बुरा हाल है। सभी पेट्रोल पंपों पर ईंधन खत्म होने की भी खबर सामने आ रही है।  
 
 
नालासोपारा: विरार के वटार स्थित भारत पेट्रोलियम के पंप पर वाहन चालकों की लंबी कतार लगी थी। वाहनों की कतारें सीधे सड़क पर आने से यातायात बाधित हो गया था। लेकिन इस स्थान पर यातायात व्यवस्था के लिए पुलिस भी उपलब्ध नहीं थी। पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भराते समय अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला। इसके साथ ही पंप पर बोर्ड लगा दिया गया है कि डीजल स्टॉक में नहीं है। इसके अलावा दोपहिया वाहन चालकों को 200 रुपये और चार पहिया वाहनों को 2000 रुपये के पेट्रोल दिए जाने से घंटों लाइन में खड़े रहने वाले वाहन चालक नाराजगी जता रहे हैं। लोगों द्वारा आशंका व्यक्त की जा रही हैं कि यदि इस हड़ताल का जल्द समाधान नहीं हुआ तो आने वाले समय में स्थिति और भी गंभीर हो जायेगी। वसई विरार में सभी पेट्रोल पंप पर मंगलवार की सुबह से ही दोपहिया और चार पहिया वाहनों में पेट्रोल भरवाने के लिए भीड़ लगी थी। 
 
 
विरार पुर्व व पश्चिम, अर्नाला, वटार, नालासोपारा पूर्व व पश्चिम स्थित सभी पेट्रोल पंप, निर्मल, भुईगाव, सागरशेत, स्टेला सहित पुर्व के नवघर पेट्रोल पंप, गोखीवरे आदि पेट्रोल पंप पर वाहन चालकों को पेट्रोल भरवाने के लिए एक स्वागत डेढ़ घंटे तक कतारए खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा था। मंगलवार दोपहर के बाद नालासोपारा पूर्व व पश्चिम इलाके के कई पंपों पर पेट्रोल समाप्त हो जाने के पंप बंद कर दिए गए थे।