देश

Published: May 04, 2022 10:50 AM IST

Maharashtra Loudspeaker Rowमहाराष्ट्र लाउडस्पीकर विवाद: मुंबई में मस्जिद के पास मनसे के कार्यकर्ताओं ने बजाई हनुमान चालीसा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File

मुंबई: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के कार्यकर्ताओं ने बुधवार सुबह मुंबई (Mumbai) के चारकोप इलाके (Charkop Area) में एक मस्जिद के पास लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाई। मनसे के प्रमुख राज ठाकरे (MNS Chief Raj Thackeray) ने एक दिन पहले ही लाउडस्पीकर में ‘अजान’ बजाने के विरोध में धार्मिक भजन बजाने का आह्वान किया था। एक वीडियो में पार्टी का झंडा पकड़े एक मनसे कार्यकर्ता यहां एक ऊंची इमारत से लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाता नजर आया। 

Koo App

वीडियो में एक मस्जिद के लाउडस्पीकर से ‘अजान’ की आवाज भी हल्की-हल्की सुनाई दे रही है। पड़ोसी ठाणे शहर में, कुछ मनसे कार्यकर्ताओं ने इंदिरा नगर इलाके में एक स्थान पर लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाई, जबकि इस इलाके में कोई मस्जिद नहीं है। राज ठाकरे ने उनके खिलाफ नोटिस जारी होने के बावजूद मुंगलवार को एक पत्र में लोगों से आग्रह किया था कि वे बुधवार को जहां भी लाउडस्पीकर पर ‘‘अजान सुनें, वहां वे लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजायें।” 

Koo App

Koo App

पत्र में उन्होंने लोगों से अजान की आवाज सुनने पर 100 नंबर डायल कर पुलिस में शिकायत दर्ज कराने को भी कहा था। राज ठाकरे ने कहा था, ‘‘ मैं सभी हिंदुओं से अपील करता हूं कि कल, चार मई को, यदि आप कहीं लाउडस्पीकर में अजान सुनते हैं, तो उसी इलाके में लाउडस्पीकर में हनुमान चालीसा बजायें। तभी उन्हें इन लाउडस्पीकर से उत्पन्न होने वाली बाधा का एहसास होगा।” इस बीच, पुलिस ने पहले ही मुंबई और राज्य के कई अन्य हिस्सों में सुरक्षा कड़ी कर दी है, खासकर जहां मनसे की पकड़ मजबूत है।