देश

Published: Oct 28, 2021 03:03 PM IST

Ladakhनल से जल कनेक्शन पाने वाला लद्दाख का पहला गांव बना मान-मेराग

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

लेह: देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर मनाए जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के दौरान वास्तविक नियंत्रण रेखा के निकट स्थित मान-मेराग गांव को जल जीवन मिशन के तहत नल से जल की आपूर्ति का पहला कनेक्शन मिला। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत लद्दाख में सितंबर 2020 में काम शुरू किया था। 

इस परियोजना के तहत, लगभग 362 करोड़ रुपये की लागत से दिसंबर 2022 तक केंद्र शासित प्रदेश के 125 गांवों में प्रत्येक घर में कार्यशील घरेलू नल कनेक्‍शन (एफएचटीसी) के जरिए सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति करने का लक्ष्य है। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘जल जीवन मिशन के तहत मंगलवार को मान मेराग गांव को स्वच्छ एवं सुरक्षित पेयजल का पहला कनेक्शन मिला।”

 

उन्होंने कहा कि मौसम संबंधी विषम परिस्थितियों और दुर्गम भूभाग के कारण जलापूर्ति एक बड़ी चुनौती थी। उन्होंने बताया, ‘‘सर्दियों में पानी पाइपलाइन में जम जाता है जिससे घरों तक आपूर्ति प्रभावित होती है। जल जीवन मिशन के अधिकारियों ने नियमित जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए इन हालात को, भूजल की उपलब्धता और नदियों के जरिए जलापूर्ति को ध्यान में रखा।” (एजेंसी)