देश

Published: Jan 28, 2022 04:10 PM IST

Migratory Birds Found Dead अमेरिका से त्रिपुरा आए कई प्रवासी पक्षी पाए गए मृत, सुखसागर झील से बरामद 

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo:Twitter

अगरतला: अमेरिका (America) के कैलिफोर्निया (California) से आये 100 से अधिक प्रवासी पक्षी (Migratory Birds) त्रिपुरा (Tripura) के गोमती जिले में स्थित सुखसागर झील में मृत (Dead) पाये गए हैं। वन अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। गोमती संभागीय वन अधिकारी महेंद्र सिंह और उदयपुर उप-संभागीय वन अधिकारी कमल भौमिक ने बृहस्पतिवार को झील का दौरा किया तथा जांच के लिए एक पक्षी का शव अगरतला भेजा।

सिंह ने बताया, ‘‘जांच का आदेश दिया गया है और शव को परीक्षण के लिए अगरतला भेजा गया है।” एक अन्य वन अधिकारी ने पहचान जाहिर नहीं करने की शर्त पर कहा कि शिकारियों ने कीटनाशकों के जरिए झील का पानी जहरीला कर दिया होगा और प्रवासी पक्षियों ने यह पानी पीया होगा, जिसके चलते उनकी मौत हुई होगी। उन्होंने बताया कि ये प्रवासी पक्षी पिछले एक दशक से कैलिफोर्निया से आया करते हैं।

अधिकारियों ने बताया, ‘‘पक्षियों के शव पूरी झील में बिखरे हुए पाये गए और उनकी सटीक संख्या बता पाना मुश्किल है। हालांकि, ऐसा लगता है कि 100 से अधिक पक्षियों की मौत हुई है। उनकी मौत का कारण अब तक पता नहीं चल पाया है लेकिन प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि कीटनाशकों के चलते उनकी मौत हुई होगी। वहीं, स्थानीय लोगों ने दावा किया कि कई लोग मृत पक्षियों को खाने के लिए ले गये और आवारा कुत्ते भी कई मृत पक्षियों को उठा ले गए।