देश

Published: Mar 23, 2023 10:44 AM IST

Jharkhand झारखंड में पुलिसकर्मियों के जूतों से कुचलकर नवजात की मौत, 2 पुलिस अधिकारी सहित 5 सस्पेंड

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representational Image

रांची: झारखंड (Jharkhand) एक घटना ने देश को झकझोर कर दिया है। पुलिस के जूते से कुचलकर एक बच्चे की मौत होने की खबर से मामला गंभीर हो गया है। फ़िलहाल इस मामले में छह पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है। और आगे की जांच चल रही है। जानकरी के अनुसार यहां के गिरिडीह जिले (Giridih district) में छापेमारी के दौरान कथित तौर पर पुलिसकर्मियों के जूतों से कुचलकर एक नवजात शिशु (newborn baby) की मौत हो गई। इसके बाद पुलिस प्रशासन पर सवाल खड़े होने लगे। 

प्रशासन ने इस  मामले में छह पुलिसकर्मियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है और उनमें से पांच को निलंबित कर दिया गया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि चार दिन के शिशु की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में “तिल्ली (स्प्लीन) के फटने” का उल्लेख होने के बाद प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

पुलिस अधिकारी ने कहा कि गिरिडीह के देवरी पुलिस थाने में दो अधिकारियों संगम पाठक और एस. के. मंडल समेत छह पुलिसकर्मियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। उनमें से पांच को निलंबित कर दिया गया है। अधिकारी ने कहा कि कथित घटना देवरी पुलिस थाने के अंतर्गत कोशोडिंघी गांव में बुधवार को हुई, जब पुलिसकर्मी दो व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के लिए एक घर में गए। इसी बीच कथित तौर पर पुलिसकर्मियों के जूते से कुचलकर एक नवजात शिशु की मौत हो गई। फ़िलहाल इस मामले में जांच चल रही है। 

वहीं दूसरी ओर घटना के बाद से परिजनों सहित स्थानीय लोगों में पुलिस को लेकर आक्रोश है। परिजनों ने न्याय की मांग की गई। फ़िलहाल इस घटना के बाद से ही पुलिस महकमें में हड़कंप मचा हुआ है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस विभाग के आला अधिकारी मामले की जांच में जुटे हैं। फिलहाल छह पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्यवाई की जा चुकी है।