देश

Published: Dec 22, 2021 08:55 AM IST

Omicron Updatesओमीक्रोन के खतरे के बीच एक्शन मोड़ में सरकार, क्या शादी-बड़ी सभाओं और स्कूलों पर फिर लगेगी रोक? पढ़ें केंद्र की नई एडवाइजरी!

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representational Pic

नई दिल्ली: देश में ओमीक्रोन (Omicron Updates)  का खतरा लगातार बढ़ गया है। कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। देश में 14 राज्यों में 220 मामले सामने आए हैं। ओमीक्रोन खतरे के बीच केंद्र भी एक्शन मोड़ में है। सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर संक्रमण को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने के लिए कहा है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या शादी-बड़ी सभाओं और स्कूलों पर फिर रोक लगेगी।

ज्ञात हो कि केंद्र ने जो पत्र राज्यों को लिखा उसमें ओमीक्रोन को डेल्टा से तीन गुना अधिक संक्रामक बताया है। साथ ही वॉर रूम एक्टिव करने की राय दी है। मोदी सरकार ने कोरोना से जुड़े हर अपडेट पर नजर रखते हुए स्थानीय और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर कड़े कदम उठाने के लिए कहा है। केंद्र ने पत्र में कोरोना के सभी मरीजों के संपर्कों की ट्रेसिंग करने और जिला प्रशासन से विदेशों से आए यात्रियों की निगरानी करने के लिए भी कहा है। 

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को लिखे लेटर में कहा है कि टेस्टिंग और निगरानी बढ़ाने के साथ ही रात में कर्फ्यू लगाने, बड़ी सभाओं पर रोक, शादी और अंतिम संस्कारों में लोगों की संख्या को सीमित किया जाए। साथ ही जिला स्तर पर कंटेनमेंट जोन बनाने, कंटेनमेंट जोन की सीमा तय करने की भी सलाह दी है। 

वहीं केंद्र ने अपने पत्र में सभी राज्यों बेड की संख्या बढ़ाने, एंबुलेंस और अन्य मशीनरी बढ़ाने सहित ऑक्सीजन-दवाओं का बफर स्टॉक बढ़ाने के लिए कहा है। साथ ही होम आइसोलेशन के नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए कहा है।