देश

Published: Mar 05, 2022 01:57 PM IST

Operation Ganga'ऑपरेशन गंगा' मिशन तेजी से जारी, यूक्रेन में फंसे 170 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा एयर एशिया का विमान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
एयर एशिया इंडिया (Photo Credits-AirAsia India Twitter)

मुंबई: एयर एशिया इंडिया (AirAsia India) की एक निकासी उड़ान शनिवार तड़के यूक्रेन से सुरक्षित निकाले गए 170 भारतीयों को लेकर रोमानिया के सोकेवा से दिल्ली पहुंची। विमानन कंपनी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे ‘ऑपरेशन गंगा’ (Operation Ganga) के तहत यह एयर एशिया इंडिया द्वारा संचालित पहली निकासी उड़ान थी। 

अधिकारी ने बताया कि एयर एशिया इंडिया का एक विमान रोमानिया के सोकेवा से दुबई होते हुए शनिवार तड़के चार बजे 170 भारतीयों को लेकर दिल्ली हवाईअड्डे पर उतरा। अधिकारी के मुताबिक, विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने हवाईअड्डे पर यात्रियों की अगवानी की। अधिकारी के अनुसार, एयर एशिया इंडिया का एयरबस ए320 नियो विमान शुक्रवार सुबह 8.30 बजे दिल्ली से दुबई के रास्ते अपनी मंजिल की ओर रवाना हुआ था और स्थानीय समयानुसार शाम 6.45 बजे इसने रोमानिया के सोकेवा से स्वदेश वापसी की उड़ान भरी। 

विमानन कंपनी ने कहा कि वह कुछ और निकासी उड़ानों के संचालन पर विचार कर रही है। यू्क्रेनी हवाई क्षेत्र 24 फरवरी को रूस का सैन्य अभियान शुरू होने के बाद से ही बंद है। ऐसे में भारत यूक्रेन के पड़ोसी देशों-रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड से विशेष उड़ानों के जरिये अपने नागरिकों को निकाल रहा है। 

एअर इंडिया, एअर इंडिया एक्सप्रेस, इंडिगो, गो फर्स्ट, स्पाइसजेट और एयर एशिया इंडिया द्वारा संचालित निकासी उड़ानों के अलावा भारतीय वायुसेना भी यूक्रेन से फंसे भारतीयों को वापस लाने में सरकार की मदद कर रही है। (एजेंसी)