देश

Published: Oct 17, 2022 09:33 AM IST

Pakistani Droneपंजाब में BSF जवानों ने 12 किलो वजनी पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया, सर्च अभियान जारी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pakistani Drone (ANI)

अमृतसर: पंजाब के अमृतसर में एक बार फिर सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने एक ड्रोन (drone) को मार गिराया है। BSF ने यह ऑक्टा-कॉप्टर रानिया सीमा निगरानी चौकी क्षेत्र में मार गिराया है। बता दें कि पिछले तीन दिनों में यहां दूसरी घटना है यह ड्रोन 12 किलो वजनी है। इसे पाकिस्तानी ड्रोन (Pakistani Drone) कहा जा रहा है इससे हेरोइन (heroin) के दो पैकेट भी बरामद हुए हैं इस घटना के बाद देर रात तक बीएसएफ व पुलिस का आसपास के क्षेत्रों में सर्च अभियान जारी था।

बीएसएफ अधिकारियों के अनुसार बीएसएफ की 22 बटालियन के जवान रविवार रात सवा नौ बजे अमृतसर सेक्टर में भारत-पाक सीमा स्थित बीओपी रानियां इलाका में गश्त कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने पाकिस्तान की ओर से एक ड्रोन को भारतीय क्षेत्र में घुसने की आवाज सुनी तो उस दिशा में फायरिंग कर उसे मार गिराया। ड्रोन के नीचे एक हरे रंग का एनके स्पोर्ट्स कंपनी का पैकेट था। इसके अंदर से हेरोइन के दो पैकेट बरामद किए गए।

इस ड्रोन को तस्करी या जासूसी के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। पिछले नौ महीनों में पाकिस्तान से भारतीय क्षेत्र में 191 ड्रोन ने अवैध प्रवेश की कोशिश की गई। केंद्र सरकार ने हाल ही में पाकिस्तान की ओर से इस तरह के अवैध प्रयासों से जुड़े इनपुट अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों से साझा किए हैं। 191 ड्रोनों में से 171 पंजाब सेक्टर से भारतीय क्षेत्र में घुसे। वहीं 20 को जम्मू सेक्टर में आए थे। एक बार फिर पाकिस्तान की ओर से 12 किलो बजनी ड्रोन भारतीय सीमा में आया है। फिलहाल घटना के बाद से ही अलर्ट जारी है।