देश

Published: Apr 05, 2022 08:31 AM IST

Petrol-Diesel Price Todayमहंगाई की मार: देश में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें ताजा रेट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Pic

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price Today) की कीमतों में मंगलवार को एक बार फिर 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। बीते दो सप्ताह में कीमतों में कुल 9.20 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा चुकी है। इंटरनेशनल बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत भले ही 100 डॉलर प्रति बैरल के करीब हो लेकिन, इंडियन मार्केट में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा लगातार हो रहा है। देश में बढ़ते तेल के दाम से जनता परेशान है। 

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की तरफ से जारी मूल्य संबंधी अधिसूचना के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.81 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 104.61 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 95.07 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 95.87 रुपये प्रति लीटर हो गई है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में देशभर में वृद्धि की गई है, लेकिन इनके दाम स्थानीय कर के आधार पर अलग-अलग राज्यों में भिन्न हैं। 

जानें देश के चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत-

पेट्रोल और डीजल की कीमतें करीब साढ़े चार महीने तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च को बढ़ाई गई थीं। तब से 13वीं बार कीमतों में वृद्धि की गई है। बीतो दो सप्ताह में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कुल 9.20 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। वैसे दो हफ्ते में 13 बार पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है। दरअसल 22 मार्च से जो बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हुआ वो अभी तक जारी है।