देश

Published: Nov 04, 2021 01:34 PM IST

Petrol-Diesel Prices पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क कटौती पर बोले अमित शाह- कहा- निर्णय संवेदनशील, आम आदमी को मिलेगी राहत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo: ANI

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने बृहस्पतिवार को कहा कि पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) पर उत्पाद शुल्क (Excise Duty) में कमी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का एक बहुत ही संवेदनशील निर्णय है और इससे न केवल आम आदमी को राहत मिलेगी बल्कि मुद्रास्फीति में भी कमी आएगी।

शाह ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में भाजपा शासित राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों को और कम करके लोगों को अधिक राहत देने का सराहनीय काम किया है। शाह ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने दिवाली पर पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये की कमी करके आम जनता को बड़ी राहत दी है।”

शाह ने हिंदी में ट्वीट करके कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में बढ़ोतरी के बाद भी दी गई राहत बेहद संवेदनशील फैसला है। इसके लिए मैं मोदी जी को धन्यवाद देता हूं।” गृह मंत्री ने कहा कि देश को प्रधानमंत्री के इस ‘दिवाली उपहार’ से न सिर्फ आम आदमी को राहत मिलेगी, बल्कि महंगाई में भी कमी आएगी।

केंद्र ने बुधवार को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की, ताकि उपभोक्ताओं को ईंधन की रिकॉर्ड उच्च खुदरा कीमतों से राहत मिल सके। कई भाजपा शासित राज्यों के अलावा बिहार ने भी वैट दरों में कमी की जहां भाजपा सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है। इससे उपभोक्ताओं को और राहत मिली।