देश

Published: Mar 14, 2024 01:48 PM IST

Loksabha Elections 2024चुनाव आयोग में 2 नए कमिश्नर के नाम पर लगी मुहर! बोले नाराज अधीर रंजन- बी संधू और ज्ञानेश का हुआ चयन, सब महज 'दिखावा'

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) की आहट के बीच मिली एक खबर के अनुसार चुनाव आयोग के 2 नए चुनाव आयुक्तों (EC) के लिए 2 नाम अब बिल्कुल फाइनल हो चुके  हैं। आज यानी गुरूवार को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले पैनल की बैठक हुई। इसके बाद नेता विपक्ष अधीर रंजन ने ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि, केरल के ज्ञानेश कुमार और पंजाब के बलविंदर संधू के नाम फाइनल हो गए हैं।

हालाँकि इस बैठक पर नाराजगी जताते हुए अधीर रंजन ने कहा कि, “मीटिंग शुरू होने के 10 मिनट पहले ही ये नाम मेरे पास आए। मैंने कहा कि इनकी ईमानदारी और तजुर्बा जांचना मेरे लिए असंभव है। मैं इस प्रक्रिया का आज पुरजोर विरोध करता हूं। ये तो होना ही था। ये बस औपचारिकता है। अगर CJI होते तो बात अलग थी।”

अधीर रंजन ने कहा कि, भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) को चुनाव आयुक्तों की चयन समिति का हिस्सा होना चाहिए था। चयन समिति की सिफारिश के आधार पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू निर्वाचन आयोग के दो सदस्यों की नियुक्ति करेंगी। एक बार नियुक्तियां अधिसूचित हो जाने के बाद नए कानून के तहत की जाने वाली ये पहली नियुक्तियां होंगी। इससे पहले, केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता में गठित सर्च कमेटी ने इन रिक्तियों को भरने के लिए बुधवार को छह उम्मीदवारों की एक सूची तैयार की थी।

जानकारी दें कि नियम के मुताबिक चुनाव आयोग में एक मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) के अलावा दो चुनाव आयुक्त भी होते हैं। लेकिन वर्तमान परिदृश्य में एक चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे बीते फरवरी में रिटायर हो गए थे। वहीं दूसरे अरुण गोयल ने बीते 8 मार्च की सुबह अचानक इस्तीफा दे सभी को चौंका दिया था। लिहाजा 3 सदस्यीय चुनाव आयोग में हाल-फिलहाल सिर्फ CEC राजीव कुमार ही हैं।