देश

Published: Jun 29, 2023 09:54 AM IST

Amarnath Yatra 2023पूरी हुई अमरनाथ यात्रा की तैयारी! श्रद्धालुओं के लिए 100 बेड वाले 2 अस्पताल रेडी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: जिस यात्रा का इंतजार देश और दुनिया के लोग करते है, वह पवित्र अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू हो रही है। ऐसे में अब इस साल भी अमरनाथ यात्रा की शानदार तैयारियां शुरू हो गई है। जी हां आपको बता दें कि अमरनाथ यात्रा 2023 की सुरक्षा के लिए प्रशासन तैयार है। श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल द्वारा दो अस्पतालों का उद्घाटन किया गया है। 100 बिस्तरों वाले ये दो अस्पताल बालटाल और चंदनवारी में स्थापित किए गए हैं। आइए जानते है इस बारे पूरी डिटेल्स.. 

आपको बता दें कि डीआरडीओ द्वारा निर्मित ये अस्पताल यात्रियों को हर संभव स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेंगे। ऐसे में ये अस्पताल 15 दिन के कम  समय में बनकर तैयार हुए हैं। बता दें कि अमरनाथ यात्रा 2023 शुरू होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 29 जून को तीर्थयात्रियों के लिए वर्चुअल मोड के माध्यम से इस अस्पताल का उद्घाटन किया।  

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी और 30 अगस्त को रक्षा बंधन पर समाप्त होगी। उन्होंने 15 दिनों के कम समय में अस्पतालों का निर्माण पूरा करने के लिए डीआरडीओ, सभी संबंधित अधिकारियों, इंजीनियरों और कर्मचारियों को बधाई दी। साथ ही उपराज्यपाल सिन्हा ने इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी और स्वास्थ्य मंत्रालय को धन्यवाद दिया। डीआरडीओ द्वारा निर्मित दो अस्थायी अत्याधुनिक अस्पताल अमरनाथ यात्रियों और यात्रा प्रबंधन को 24 घंटे स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में मदद करेंगे।

अधिकारियों के अनुसार, बालटाल और चंदनवाड़ी अस्पताल अत्याधुनिक उपकरणों, डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ के लिए अलग-अलग ब्लॉक, आईसीयू वार्ड, ऑक्सीजन युक्त वार्ड और ट्राइएज क्षेत्र और सभी महत्वपूर्ण चिकित्सा देखभाल के लिए अन्य आवश्यक सामग्रियों से सुसज्जित हैं। अमरनाथ श्राइन बोर्ड के प्रमुख उपराज्यपाल ने अधिकारियों को अस्पतालों और उसके आसपास सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है। 

एलजी मनोज सिन्हा ने डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ से श्रद्धापूर्वक तीर्थयात्रियों की सेवा करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की यात्रा को और अधिक आरामदायक एवं परेशानी मुक्त बनाना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने तीर्थयात्रियों और पूरी प्रबंधन टीम के स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि की कामना की। अस्पताल के उद्घाटन समारोह में एलजी मनोज सिन्हा, मंडलायुक्त कश्मीर श्री विजय कुमार बिधूड़ी, श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड, डीआरडीओ और मुख्य सचिव डॉ अरुण कुमार मेहता और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।