देश

Published: Mar 30, 2022 10:44 AM IST

Shyamji Krishna Varma Death Anniversaryप्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी श्यामजी कृष्ण वर्मा को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी, पढ़े ट्वीट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने बुधवार को स्वतंत्रता सेनानी श्यामजी कृष्ण वर्मा (Shyamji Krishna Varma Death Anniversary) को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि आजादी की लड़ाई में उनके महान योगदान पर हर भारतीय को गर्व है। चार अक्टूबर, 1857 को गुजरात के मांडवी में जन्मे वर्मा ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ लंदन में इंडियन होम रूल सोसायटी, इंडिया हाउस और द इंडियन सोशलॉजिस्ट की स्थापना की थी। 

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘साहसी श्यामजी कृष्ण वर्मा को उनकी पुण्यतिथि पर स्मरण कर रहा हूं। हमारे स्वंतत्रता आंदोलन में उनके महान योगदान पर हर भारतीय को गर्व है।” उन्होंने कहा, ‘‘वर्ष 2003 में जिनेवा से उनकी अस्थियां भारत लाना मेरे जीवन के सबसे विशेष क्षणों में बना रहेगा।”

पीएम मोदी का ट्वीट-

ज्ञात हो कि 31 मार्च, 1930 को जिनेवा के एक अस्पताल में श्यामजी कृष्ण वर्मा का निधन हो गया था। उनका पार्थिव शरीर अन्तरराष्ट्रीय कानूनों के कारण भारत नहीं लाया जा सका और वहीं उनकी अन्त्येष्टि कर दी गयी। उनकी अस्थियों को जिनेवा की सेंट जॉर्ज सिमेट्री में सुरक्षित रख दिया गया था। गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के बाद मोदी 2003 में जिनेवा गए और वर्मा की अस्थियां भारत लेकर आए।