Narendra Modi
पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज यानी बुधवार को 5वें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन (BIMSTEC Summit) में हिस्सा लेंगे। आज वर्चुअल मोड में होने वाली शिखर बैठक की मेजबानी श्रीलंका करेगा, जो बिम्‍सटेक का मौजूदा अध्‍यक्ष भी है। इस ख़ास शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए, बिम्सटेक के सीनियर अफसरों की बैठक 28 मार्च को हुई है। इसके बाद 29 मार्च को बिम्सटेक के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई।

    वहीं विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बड़े बयान के मुताबिक, नेताओं से यह भी अपेक्षा की जाती है कि वे समूह के बुनियादी इंस्टीट्यूशनल स्ट्रक्चर और मैकेनिज्म की स्थापना पर भी जरुरी चर्चा करें।

    क्या कहेंगे आज PM मोदी

    गौरतलब है कि बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी सुरक्षा सहयोग जैसे मुद्दे पर भी जरुरी चर्चा करेंगे। इस बैठक का वर्तमान उद्देश्य आतंकवाद का मुकाबला करने और हिंसक उग्रवाद को रोकने के लिए मजबूत कानूनी मानदंड स्थापित करने का भी  है। वहीं इसके बुनियादी कानूनी ढांचे और आपसी साझेदारी को बढ़ावा देने वाले तंत्र की स्थापना करना है जो कि प्रवर्तन एजेंसियों के बीच करीबी सहयोग की सुविधा को भी मुहैया करा सके।

    कौन कौन से देश हैं बिम्सटेक में शामिल

    बिम्सटेक(BIMSTEC)बंगाल की खाड़ी के देशों पर केंद्रित एक क्षेत्रीय बड़ा सहयोग मंच है। कहास तौर से इसका विकास भारत के प्रयास पर जून 1997 में ‘बिस्ट-ईसी’ समूह बांग्लादेश, भारत, श्रीलंका और थाईलैंड आर्थिक सहयोग की स्थापना के साथ शुरू हुआ था। बाद में म्यांमार, नेपाल और भूटान के प्रवेश के बाद ‘बिम्सटेक’ समूह का भी गठन हुआ।