देश

Published: Feb 08, 2023 04:19 PM IST

Adhir Ranjan in Lok Sabha'राहुल गांधी का तीर सही जगह लगा...', लोकसभा में बोले अधीर रंजन चौधरी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सदन में अपनी बात रखकर सही जगह वार किया है जिससे पूरी भारतीय जनता पार्टी उनके खिलाफ खड़ी हो गई है। उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए यह भी कहा कि राहुल गांधी ने भाजपा को ‘पप्पू’ बना दिया है।

चौधरी ने कहा, ‘‘पहली बार ढिंढोरा पीटा जा रहा है कि भाजपा ने आदिवासी महिला को राष्ट्रपति बना दिया। क्या यह सियासी फसल उगाने के लिए हुआ? पहले राष्ट्रपति की जाति, धर्म की बात कभी नहीं हुई। हम तो प्रधानमंत्री को ओबीसी की बात नहीं करते, हम प्रधानमंत्री बोलते हैं।”

उन्होने कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि सब कुछ ‘राहुल बनाम भाजपा’ हो गया है। प्रधानमंत्री से पहले सारे ब्रिगेडियर को तैनात किया गया। उससे लगता है कि राहुल गांधी जी ने सही जगह वार किया। उनका तीर सही जगह लगा है। राहुल गांधी ने आपको पप्पू बना दिया।” इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने तंज कसा, ‘‘आप माननीय सांसद को पप्पू नहीं कह सकते।”

चौधरी ने कहा कि राहुल गांधी की बात पर पूरे हिंदुस्तान में चर्चा हो रही है। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘आपके यहां एक मुस्लिम सांसद नहीं, एक मुस्लिम मंत्री नहीं है और आपके कहते हैं कि दुनिया आपके लिए परिवार है।”

कांग्रेस नेता ने चीन के साथ सीमा पर तनाव का उल्लेख करते हुए कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू के प्रधानमंत्री रहते हुए जब चीन ने भारत पर हमला किया तो उस वक्त अटल बिहारी वाजपेयी के आग्रह पर संसद में चर्चा हुई थी और 165 सदस्यों ने भाग लिया था। इस अमित शाह ने हस्तक्षेप करते हुए कहा, ‘‘उस वक्त खामियां थीं, आज खामियां नहीं है।” चौधरी ने कहा कि सरकार को चीन के मामले पर चर्चा करनी चाहिए।