देश

Published: Jun 20, 2022 08:55 PM IST

Trains Cancelledअग्निपथ योजना के खिलाफ आंदोलन के कारण रेलवे ने 595 अधिक ट्रेनें की रद्द

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Photo

नई दिल्ली. सेना में भर्ती (Army Recruitment) के लिए अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ आहूत ‘भारत बंद’ के दौरान सोमवार को कुछ क्षेत्रों में सड़क और रेल यातायात आंशिक रूप से प्रभावित रहा, जबकि सुरक्षा में बढ़ोतरी और पाबंदियां लगाने के मद्देनजर कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन कम होता नजर आया। इस बीच भारतीय रेलवे ने 595 अधिक ट्रेनें रद्द कर दी है। जिसमें मेल एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें शामिल है।

भारतीय रेलवे ने एक बयान में कहा कि, “अग्निपथ योजना के खिलाफ आंदोलन के कारण आज 208 मेल एक्सप्रेस और 379 पैसेंजर ट्रेनों सहित 595 से अधिक ट्रेनें रद्द और 4 मेल एक्सप्रेस और 6 यात्री ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द रहीं।”

गौरतलब है कि सेना ने जुलाई से अग्निपथ योजना के तहत नौकरी के आकांक्षी युवाओं के लिए अनिवार्य ऑनलाइन पंजीकरण को लेकर एक अधिसूचना जारी की। केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार और भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के मोर्चा खोलने के बावजूद सरकार इस योजना को लागू करने के प्रति दृढ़ दिख रही है।

एक अधिसूचना में सेना ने कहा कि नए मॉडल के तहत नौकरी के इच्छुक सभी युवाओं के लिए सेना की भर्ती वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य है जो जुलाई से शुरू होगी। सेना ने कहा कि अग्निवीर भारतीय सेना में एक अलग रैंक बनाया जाएगा, जो कि किसी भी अन्य मौजूदा रैंक से अलग होगा।

सेना ने कहा कि अग्निवीर के लिए शासकीय गोपनीयता अधिनियम, 1923 के तहत किसी भी अनधिकृत व्यक्ति या स्रोत को चार साल की सेवा अवधि के दौरान प्राप्त विशिष्ट जानकारी का खुलासा करने पर रोक रहेगी। (एजेंसी इनपुट के साथ)