देश

Published: Apr 23, 2023 08:59 AM IST

Weather Forecastझुलसाने वाली गर्मी से आज मिलेगी राहत! आंधी-बारिश को लेकर IMD ने जारी किया 16 राज्यों के लिए अलर्ट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली : देशभर में इन दिनों मौसम (Weather) का मिजाज  इतना ज्यादा बदल रहा है कि जहां एक पल में भारी बारिश (Heavy Rain) हो रही है तो वहीं अगले ही पल कड़कड़ाती धूप का भी सामना करना पड़ रहा है। बेमौसम बरसात की वजह से अब तक फसलों का भी काफी नुकसान हो चुका है तो वहीं इसका असर लोगों के स्वास्थ पर भी पड़ रहा है। 

दरअसल, नए पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में मौसम बदल गया है। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना।  बता दें शनिवार की रात को हुई बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है। जिसके बाद चिलचिलाती धूप के बीच अब दिल्ली का मौसम काफी सुहावना हो गया है। वहीं आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। दिल्ली-NCR में आंधी चलने की भी सम्भावना है। 

वहीं महाराष्ट्र के तमाम जिलों में अभी भी पारा हाई है। झुलसाने वाली गर्मी की वजह से लोगों का घर से बाहर निकल पाना मुश्किल है। तो वहीं इतनी भीषण गर्मी के बीच IMD ने एक बार फिर बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है और वो भी देश के करीब 16 राज्यों के लिए। जिनमें  झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, तमिलनाडु, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, केरल और पश्चिम बंगाल भी इसमें शामिल है। 

इन राज्यों में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इतना ही नहीं बल्कि अगर बता करें बिहार कि तो आज बिहार में भी 31 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अगले 5 दिनों तक देश के ज्यादातर हिस्सों में लोगों को भीषण गर्मी की स्थिति से राहत मिलने के संकेत हैं।