आज है विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस, जानें इस दिन से जुड़ी कुछ अहम बातें

Loading

नई दिल्ली : दुनिया भर में बहुत से लोगों को बुक पढ़ना काफी पसंद होता है। हर साल 23 अप्रैल यानि कि आज ही के दिन विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस मनाया World Book and Copyright Day) जाता है। इस दिन को सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में मनाया जाता है। बता दें कि विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस को मनाने के पीछे एक मुख्य उद्देश्य बुक पढ़ने के प्यार को बढ़ावा देना है। 

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस

दरअसल, वर्ल्ड बुक एंड कॉपीराइट डे हर साल यूनेस्को द्वारा आयोजित किया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य किताबें पढ़ने, लिखने, ट्रांसलेट, पब्लिशिंग और कॉपीराइट के महत्वता को दर्शाना है। यह दिन इसलिए भी खास है क्योंकि 23 अप्रैल विश्व साहित्य में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मिगुएल डे सर्वेंट्स और विलियम शेक्सपियर जैसे प्रमुख लेखकों की इस तिथि को मृत्यु का स्मरण कराता है।

23 अप्रैल 2022 इतिहास

गौरतलब है कि विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस पहली बार 23 अप्रैल को साल  1995 में मनाया गया था। यूनेस्को (UNESCO) ने इस दिन को खासतौर पर विलियम शेक्सपीयर और मिगुएल सर्वेंटिस जैसे साहित्यकारों को रिस्पेक्ट देने के लिए अप्रैल की 23 तारीख को चुना था। 

मालूम हो कि इस दिन को पहली बार साल 1922 में स्पेनिश राइटर विसेंट क्लेव एंड्रेस ने मिगुएल सर्वेंटिस को याद करने और उन्हें सम्मान देने के मकसद से मनाया गया था। जिसके बाद 23 अप्रैल 1995 में पेरिस में आयोजित यूनेस्को के जनरल कॉन्फ्रेंस के लिए एक नेचुरल च्वाइस थी। ताकि इस दिन के माध्यम से लोगों को बुक रीडिंग समेत अन्य चीजों के लिए भी जागरूक किया जा सके।