देश

Published: Feb 10, 2023 10:21 AM IST

Operation Dostतुर्की से सामने आई ‘Operation Dost’ की भावुक कर देने वाली तस्वीर, मदद के लिए पहुंचे भारतीय सैनिक को भूकंप पीड़िता ने लगा लिया गले

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic : @adgpi

नई दिल्ली : तुर्की और सीरिया (Syria) में भूकंप (Earthquake) से जो तबाही मची शायद ही उसका जख्म कभी भर सकेगा। ताश के पत्तों की तरह मकान और बिल्डिंगे ढह गईं। मलबे से अभी भी लोगों के निकालने का काम किया जा रहा है। मौत के आंकड़ों को देखकर पूरी दुनिया की रूह कांप उठी है। मौत के आंकड़ों पर नजर डालें ये 20 हजार के पार पहंच चुकी है। तो हर देश का नागरिक तुर्की और सीरिया में फंसे लोगों के लिए प्रार्थना कर रहा है।

मेडिकल सुविधा

दुनियाभर से रेस्क्यू टीम तुर्की पहुंच चुकी हैं। मलबे में फंसे लोगों को बचाने का काम जारी है। इसी रेस्क्यू में भारत सरकार ने भी अपनी ताकत झोंक दी है। भारत ने भूकंप के तबाही के बाद ही ऑपरेशन ‘दोस्त’ के तहत भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए बचाव कर्मियों को वहां भेज दिया है। वहीं तुर्की (Turkey) पहुंचे भारतीय सेना और एनडीआरएफ के जवान दिन-रात लोगों को रेस्क्यू करने और मेडिकल सुविधा मुहैया कराने में लगे हुए हैं। 

भारतीय सैन्यकर्मी को लगाया  

इसी कड़ी में एक सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल हो रही है। कहते हैं ना, तस्वीर अपने आप में हजारों शब्द कहते हैं। ठीक उसी तरह की ये तस्वीर है, जिसमें एक भूकंप पीड़ित महिला ने भारतीय सैन्यकर्मी का स्वागत करते हुए अपने गले (Woman Hugs Indian soldier) से लगा लिया। भारतीय सेना के अधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर इस तस्वीर को शेयर कर के लिखा है, “WE Care’ हम परवाह करते हैं।”

ऑपरेशन ‘दोस्त’

आपको बता दें कि भारत की रेस्क्यू टीम ने तुर्की के नूरदागी शहर में एक 6 साल की बच्ची को भी सुरक्षित बचा लिया है। होम मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन ने ट्वीट कर लिखा, “ऑपरेशन ‘दोस्त’ के तहत तुर्की पहुंची नेशनल डिजास्टर रिस्पोंस फोर्स (NDRF) ने एक बच्ची को रेस्क्यू किया है। जिसके बाद अब पीड़ित महिला द्वारा भारतीय सैन्यकर्मी को गले से लगाने की खूबसूरत तस्वीर सामने आई है।