देश

Published: May 08, 2022 08:48 AM IST

Badrinath Dham Door Openedआज खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, दर्शनों के लिए लगा श्रद्धालुओं का तांता, फूलों से सजा पूरा धाम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic: Twitter

नई दिल्ली. जहाँ एक तरफ उत्तराखंड (Uttrakhand) में फिलहाल  चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra) जारी है। वहीं इन सबके बीच आज सुबह ब्रह्म मुहूर्त में बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham) के कपाट भी खुल गए हैं। जी हाँ, आज बद्रीनाथ मंदिर के कपाट ब्रह्म मुहूर्त में 6:15 बजे खोल दिए गए। इस अवसर पर भारी संख्या में श्रद्धालु बद्री विशाल के दर्शन के लिए उनके द्वार पर पहुंचे हैं।

आज इस विशेष दिन के लिए बद्रीनाथ धाम को असंख्य फूलों से भव्य तरीके से सजाया गया है। वहीं अगले छह महीने तक श्रद्धालु मंदिर में भगवान बद्रीनाथ के दर्शन भी कर सकेंगे। इशार आज सुबह बद्रीनाथ मंदिर के कपाट जैसे ही खुले जय बद्रीनाथ के जयघोष से मंदिर का पूरा वातावरण गुंजायमान हो उठा। मंत्रोच्चारण से चारों तरफ का वातावरण भी आज संपूर्णतः भक्तिमय है।परंपरा के अनुसार खजाने के साथ भगवान नारायण के वाहन गरुडजी की मूर्ति भी खजाने के साथ बद्रीनाथ पहुंची।वहीं आज यानी आठ मई को मंदिर के कपाट खुलने से पहले भगवान के खजाने की पूजा-अर्चना भी की गई। और फिर आज ब्रह्म मुहूर्त में बद्रीनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए हैं।

गौरतलब है कि बीते तीन मई को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा की शुरूआत हो चुकी थी। वहीं 6 मई शुक्रवार सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए गए थे। गौरतलब है कि यात्रा के लिए उत्तराखंड सरकार ने दैनिक तीर्थयात्रा करने वालों की संख्या तय कर दी थी। इसके साथ ही बद्रीनाथ के लिए अब हर रोज 15 हजार, केदारनाथ के लिए 12 हजार, गंगोत्री के लिए 7 हजार और यमुनोत्री के लिए 4 हजार लोग ही यात्रा कर सकते हैं। यह व्यवस्था आने वाले 45 दिनों के लिए तैयार कि गई है।