लाइफ़स्टाइल

Published: May 14, 2021 10:06 AM IST

Akshaya Tritiya 2021अक्षय तृतीया पर भूलकर ना करें ये गलतियां, रूठ जाती हैं 'लक्ष्मी'

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

हिंदू धर्म में ‘अक्षय तृतीया’ (Akshaya Tritiya 2021) त्योहार का विशेष महत्व है। वैशाख महीने की शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को ‘अक्षय तृतीया’ कहा जाता है। 14 मई को यानी आज यह त्योहार मनाया जा रहा है। मान्यता अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से उनकी असीम कृपा बरसती है। पर कुछ कार्य ऐसे भी हैं जिसे करने से मां लक्ष्मी नाराज़ हो सकती है। 

मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि होती है, उसके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती। मां का आशीर्वाद रंक को भी राजा बना देता है और जिससे रूठ जाएं उनको रंक बना देती हैं। ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं, जिनको करने से मां लक्ष्मी हमेशा के लिए घर छोड़कर चली जाती हैं। क्योंकि जाने-अनजाने हम ऐसी कई गलतियां कर बैठते हैं, जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में, जिनको ध्यान रखना चाहिए, जिससे माता लक्ष्मी घर छोड़कर न जाएं….

अक्षय तृतीया के दिन किसी के लिए मन में बुरे विचार रखने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद नहीं मिल पाता। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इस पूजा में तुलसी के पत्तों का प्रयोग किया जाता है। इस दिन तुलसी के पत्तों को बिना स्नान किए नहीं तोड़ना चाहिए, ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं।

इस दिन पूजा के लिए शुद्धता का विशेष ध्यान रखा जाता है। स्नान आदि से निवृत होकर साफ-स्वच्छ कपड़े पहनकर ही मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। माना जाता है कि, इस दिन खाली हाथ घर लौटना शुभ नहीं होता। इस दिन शुभ फल की प्राप्ति के लिए सोने की वस्तु जरूर खरीदें। अगर सोना खरीदना संभव न हो तो आप अपनी क्षमतानुसार किसी अन्य धातु से बनी चीज खरीद सकते हैं।

अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा अलग-अलग नहीं करनी चाहिए। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की एक साथ पूजा करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।