फ़ैशन - ब्यूटी

Published: Jan 01, 2023 02:37 PM IST

Beauty Tipsकपूर करेगा बुढ़ापे की झलक दूर, ढलती उम्र में भी कपूर का ऐसे करें इस्तेमाल, स्किन रहेगी फ्रेश और जवां

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
File Photo

-सीमा कुमारी

मौजूदा दौर के बढ़ते हुए प्रदूषण (Pollution) और गड़बड़ लाइफस्टाइल की वजह से खूबसूरत दिखना एक बड़ा टास्क बन चुका हैं। धूल-मिट्टी (Dust), प्रदूषण, या कई बार ऑयली स्किन (Oily Skin) की वजह से त्वचा पर मुंहासे, दाग धब्बे होने लगते हैं।

ऐसे में बहुत सारे जतन भी खास कमाल नहीं दिखा पाते। अगर आप भी केमिकल वाले प्रोडक्ट से लेकर घरेलू नुस्खे आजमा चुके हैं। तो पूजा और आरती में इस्तेमाल होने वाली कपूर का प्रयोग करके देखे। आइए जानें कपूर का इस्तेमाल कैसे करें ?

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, कपूर जहां अपनी एंटीबैक्टीरियल गुण की वजह से त्वचा से कील-मुंहासों के बैक्टीरिया निकालने का काम करेगी। वहीं मुल्तानी मिट्टी त्वचा में कसावट लाने और झुर्रियों को दूर कर त्वचा में ग्लो लाएगी। मुल्तानी मिट्टी सनबर्न से भी त्वचा को बचाती है। ये नुस्खा सुंदरता निखारने का बहुत पुराना नुस्खा है।

चेहरे पर निकलने वाले मुंहासे और एक्ने के साथ ही दाग-धब्बों के निशान को भी मिटाने में कपूर के इस फेस पैक काफी असरदार है। कपूर के इस फेस पैक को बनाने के लिए कपूर के साथ मुल्तानी मिट्टी की जरूरत होगी। इस दोनों को मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में कांति आती है।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, कपूर त्वचा के लिए रामबाण की तरह काम करता हैं। त्वचा पर मौजूद दाग धब्बों को दूर करने के लिए कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर स्किन पर हल्की मसाज करें। इससे स्किन का निखार लौट आएगा और दाग धब्बे दूर हो जाएंगे