Image: Google
Image: Google

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: ठंडक और ताजगी देने वाला पुदीने की पत्तियां खाने के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए उपयोग में लाई जाती हैं। चटनी से लेकर फलों के रस में इन पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। ये जिस भी चीज में डाल दी जाती है, उसकी ताजगी और स्वाद दोनों ही और अधिक बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानते है कि पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है। जी हां, पुदीने का प्रयोग क्लींजर, कंडीशनर, मॉइश्चराइजर और लिप बाम जैसे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में किया जाता है। इसके नियमित इस्तेमाल से कई त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। स्वस्थ-सुंदर त्वचा के लिए इसे कैसे इस्तेमाल करें, आइए जानें  इस बारे में –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है उसी तरीके से चेहरे पर कई तरीके की परेशानियां होने लगती हैं, जिससे दाग धब्बे होना आम समस्या है। इसके लिए आप पुदीने की पत्तियों को तोड़कर साफ कर लें और फिर इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर अप्लाई करें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने पर पिगमेंटेशन की दिक्कत दूर होने लगती है।

    पुदीने की पत्तियों में सैलिसिलिक एसिड मौजूद होता है, जो दाग धब्बे और कील मुंहासों को दूर करने में सहायक होता है। इसके लिए इसकी पत्तियों को पीसकर एक अच्छा पेस्ट तैयार करें और आप इसमें रोज वॉटर की कुछ बूंदों को भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर कमरे के तापमान वाले पानी से अपने चेहरे को धोएं।

    एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए थोड़ी-सी पुदीने की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं और उसमें कुछ बूंद गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। इससे एक्ने की समस्या से राहत मिल सकती है।