फ़ैशन - ब्यूटी

Published: Jan 02, 2024 05:02 PM IST

Skin Freshness Tipsसर्दी के मौसम में आपके हाथ ही है आपकी त्वचा की खूबसूरती, जानिए कैसे घरेलू नुस्खे बनाए रखेंगे स्किन की ताज़गी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: इस समय पूरे उत्तर भारत में शीतलहर और कोहरे का कहर (Winter Season) जारी हैं। जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम आता हैं। स्किन काफी रूखी और बेजान होने लगती हैं। ऐसे में त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी हैं। स्किन की देखभाल वैसे तो हर मौसम में करनी चाहिए, लेकिन सर्दियों में इसकी देखभाल (Skin Freshness) की ख़ास जरूरत होती हैं।  क्योंकि, जरा सी लापरवाही से चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर इससे निजात मिल सकती हैं। आइए जान लें इस बारे में-

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, चाहे कोई भी मौसम हो त्वचा की देखभाल के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं। खान-पान। रोजाना पर्याप्त पानी पीएं और मौसमी फल खाएं। खूब पालक, मेथी, सरसों, गाजर जैसी हेल्दी सब्जियां खाने में शामिल करें।

हेल्दी स्किन के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें। नारियल का तेल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी अच्छा विकल्प साबित होता है। रोजाना नहाने से एक घंटे पहले शरीर और चेहरे की नारियल तेल से मालिश करें, जिससे स्किन में सॉफ्टनेस रहेगी।

एक बेसिक चीज जिसका ध्यान रखना जरूरी है, सर्दियों में अपनी स्किन को स्वेटर, दस्ताने और स्कार्फ जैसी गरम चीजों से कवर करें। इसके अलावा पैट्रोलियम जैली, बॉडी बटर भी लगा सकते हैं, ताकि स्किन की नमी बरकरार रहे।

इस मौसम में स्किन को कोमल और चमकदार बनाने के लिए दही और चीनी को मिक्स करके चेहरे पर मसाज करें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

एक्सपर्ट्स की मानें तो, इसके अलावा, रूखी स्किन के लिए दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप किसी फेसपैक में मिलाकर लगा सकते हैं या फिर ऐसे ही दूध को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें।  थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

ग्लिसरीन, नींबू और गुलाब जल की 3-4 बूंदें मिलाकर मिश्रण बनाएं। रोजाना इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं और सुबह हल्के गुनगुने पानी से नहा लें।

अंडे और शहद का फेस मास्क भी स्किन को कोमल और हेल्दी बनाने में काफी मदद करता है। इसके लिए एक अंडे में थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगाएं, थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसके अलावा, स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। चेहरे को साफ पानी से धोएं और रोजाना रात में विटामिन-E युक्त मॉइश्चराइजर लगाएं।