ये घरेलू नुस्खे कभी नहीं आने देंगे कभी झुर्रियां, जानिए नुस्खे और आज़मा कर देखें

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: उम्र बढ़ने के कारण त्वचा पर झुर्रियां (Wrinkles) नजर आना आम समस्या है। लेकिन, झुर्रियां कम उम्र में ही पड़ने लगें तो चिंता होने लगती है। दरअसल, खराब जीवनशैली की आदतें, सही तरह से स्किन केयर ना करना और खानपान में पोषक तत्वों की कमी होने पर भी माथे पर झुर्रियां (Forehead Wrinkles) नजर आने लगती हैं। ऐसे में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखकर इस दिक्कत से निजात पायी जा सकती है। साथ ही, कुछ एंटी-एंजिंग टिप्स और घरेलू नुस्खे भी आपके बेहद काम आएंगे। ऐसे में आइए जान लें, घरेलू उपचार।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स की मानना है कि, रोज रात में सोने से पहले चेहरे पर नारियल का तेल (Coconut Oil) या फिर बादाम का तेल लगाएं। इससे त्वचा को एंटी-एजिंग गुणों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भी मिल जाते हैं।

केले के इस्तेमाल से भी आप ‘झुर्रियां’ (Wrinkles) से निजात पा सकते हैं। क्योंकि, केला में मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं। जो झुर्रियों को कम करने में मददगार है। इसके लिए, आप एक बाउल में पके केले को मैश कर लें, इसके बाद चेहरे पर मसाज करें, करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर शहद स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो चेहरे पर शहद लगाएं, इसे एक पतली परत की तरह फैला दें। करीब 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा और अंडे को मिलाकर आप एंटी-एंजिंग फेस पैक (Face Pack) बना सकती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जैल और एक अंडे का सफेद हिस्सा लें। इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं। हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को बनाकर लगाया जा सकता है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो, झुर्रियों से निजात पाने के लिए अपने खानपान में बदलाव करें। ब्लूबेरीज, टमाटर, स्ट्रॉबेरी और फलों व सब्जियों का जूस अपनी डाइट में शामिल करें।