फ़ैशन - ब्यूटी

Published: Jan 27, 2022 06:31 PM IST

Hand Scrub सर्दी में ऐसे रखें अपने हाथों को खूबसूरत, घर में ही बनाएं नैचरल स्क्रब

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी

महिलाएं घर के कामकाज में इतनी व्यस्त रहती हैं कि, बॉडी केयर के नाम पर सिर्फ चेहरे का ही केयर कर पाती हैं। और, अपने हाथ, पैर का बिलकुल भी ध्यान नहीं देती हैं। जिसकी वजह से उनके हाथों का रंग बेजान हो जाता है और हाथ रूखे, खुरदरे और स्किन क्रेक दिखते हैं। सूखे, खुरदरे और फटे हुए हाथ ना सिर्फ देखने में खराब दिखते हैं, बल्कि छूने में भी काटे की तरह चुभते हैं। ऐसे में आप घर में ही नैचुरल स्क्रब की मदद से 10 मिनट में अपने हाथों को सॉफ्ट और खूबसूरत बना सकती हैं।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए दूध और सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको 2 चम्मच सेंधा नमक में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाना है। आप चाहे तो इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। तैयार पेस्ट से अपने हाथों पैरों पर हल्के हाथ से स्क्रब करें। ये पेस्ट देखते ही देखते आपके हाथों पैरों को आपकी स्किन के कालेपन को दूर कर खूबसूरत तो बनाएगा साथ ही साथ आपकी स्किन को मुलायम और चमकदार बनाएगा।

हाथों की त्वचा को चमकाने के लिए आप चाहे तो हाथों में थोड़ी सी चीनी और साथ में दो से तीन बूंद नींबू के रस की लेकर हाथों के पिछले हिस्से पर रगड़े। फिर ठंडे पानी से हाथ धो लें। ये तरीका त्वचा की रंगत निखारने के साथ ही त्वचा पर जमी डेड स्किन भी हटाएगा। जिससे हाथों में प्राकृतिक चमक नजर आने लगेगी।

एक्सपर्ट्स की मानें तो, त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए शहद काफी कारगर घरेलू नुस्खा है। रुखे हाथों को मुलायम बनाने के लिए आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए शहद को हाथों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। आधा घंटे के बाद पानी से धो लें।