फ़ैशन - ब्यूटी

Published: Jul 18, 2022 06:12 PM IST

Hair Care Tipsबालों की खूबसूरती के लिए दही से बनाएं 5 तरह के हेयर मास्क, चमक उठेंगे बाल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
File Photo

-सीमा कुमारी

दही खाने के अलावा हमारी स्किन और बालों की खूबसूरती के लिए भी बड़े काम का है। केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बजाए नेचरल चीज़ें बेहतर हैं। दही की मदद से आप अपने बालों को रेशम सा मुलायम, चमकदार और हेल्दी बना सकते हैं। जैसा आपको पसंद है, अपने बालों की टेक्सचर के हिसाब से आप दही के अलग अलग हेयर मास्क बना सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही और अंडे से बना हेयर मास्क

सामग्री

विधि

2 बड़े चम्मच दही के साथ एक पूरे अंडे को फेंट लें। इस मास्क को जड़ों से लेकर बालों तक लगाएं। इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे एक माइल्ड शैम्पू से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस हेयर मास्क को हफ्ते में दो बार ज़रूर लगाएं।

दही और शहद से बना हेयर मास्क

सामग्री

विधि

दोनों सामग्रियों को एक कटोरे में अच्छी तरह से मिला लें और स्कैल्प से लेकर बालों तक मालिश करें। इसके बाद मास्क को 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद बालों को अच्छी तरह शैम्पू से धो लें।

दही और नारियल तेल से बना हेयर मास्क

सामग्री

विधि

दोनों सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाएं और इसे शाफ्ट से लेकर बालों की टिप तक लगाएं। 15-20 मिनट के लिए मास्क को लगा रहने दें और फिर हमेशा की तरह इसे शैम्पू से धो लें।

दही और नींबू हेयर मास्क

सामग्री

विधि

एक बाउल में सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. मास्क को अपने स्कैल्प पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। अपने बालों को शावर कैप से ढक लें और 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं और इसे हफ्ते में दो बार ज़रूर अप्लाई करें।

दही और एलोवेरा हेयर मास्क

सामग्री

विधि

एक बाउल में सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद मास्क को बालों में लगाएं। अपने बालों को 25 मिनट के लिए शॉवर कैप से ढंक लें। इसके बाद बालों को हमेशा की तरह शैम्पू से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए, अपने बालों को धोने से पहले गर्म तौलिये से कुछ देर बांधे रखें।