फ़ैशन - ब्यूटी

Published: Feb 11, 2022 04:28 PM IST

Beauty Tips सफेद बालों को इन देसी तरीकों से करें काला, दिखेगा बिल्कुल नेचुरल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होना आम बात हो गई है। कहने का मतलब है कि, ऐसा शायद ही कोई शख्स हो, जो स्किन या बालों की समस्या से न जूझता हो। तनाव से भरी यह तेज़ी से भागती ज़िंदगी में हमारे लिए समय निकाल पाना कितना मुश्किल हो गया है।

इसके अलावा, बढ़ता प्रदूषण, धूल, धुआं, लगातार बढ़ती बीमारियों और गलत खानपान की आदतों की वजह भी वक्त से पहले त्वचा और बाल खराब होने लगते हैं। इन सफेद बालों से बचने के लिए लोग कई तरह के हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं, जिनसे उनके बाल बुरी तरह डैमेज होकर ज्यादा सफेद हो जाते हैं। ऐसे में बालों को रंगने की जगह घरेलू उपायों का इस्तेमाल ज़्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, सफेद बालों को काला बनाने में मेथी (Fenugreek) भी काम आ सकती है। मेथी रातभर पानी में भिगो दें। फिर अगले दिन इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसे बालों की जड़ों पर लगाएं और सूखने दें। जब ये सूख जाए तो शैंपू से सिर धो लें।

सफेद बालों को प्राकृतिक तरीके से काला बनाने के लिए आंवला और रीठा (amla and reetha) रामबाण इलाज माना गया है। एक लोहे की कढ़ाई या किसी भी बर्तन में आंवला और रीठा के पाउडर को रातभर भिगोकर रख दें, फिर सुबह बालों पर अच्छी तरह लगाएं, खासतौर पर सफेद बालों पर। फिर सूखने पर धो लें। सप्ताह में 2-3 बार करने से लाभ जल्दी मिलेगा।

‘एलोवेरा’ (Aloe Vera) त्वचा को चमकदार तो बनाता ही है, लेकिन साथ ही ये बालों को भी चमक दे सकता है। जब भी आप बालों में तेल लगाएं, तो कुछ देर एलोवेरा जेल से भी स्कैल्प पर मसाज कर लें। इसके सूखने पर शैम्पू से धो लें और कंडिशनर न लगाएं। सप्ताह में 2-3 बार एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा बालों को काला बनाने के साथ मजबूत और शाइनी भी बनाता है।

सफेद बालों (Grey Hair) को काला करने में ‘प्याज'(Onion) काफी असरदार साबित होती है। प्याज के रस को बालों की जड़ों में लगाएं, फिर सूखने पर बालों को शैंपू से धो लें। प्याज के रस का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 से 3 बार करें।