File Photo
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी

    बेदाग निखरा हुआ चेहरा भला किसे पसंद नहीं होता है। लेकिन आज, खराब लाइफस्टाइल, खानपान और प्रदूषण के कारण स्किन पर बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में

    ‘टमाटर’ एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन, विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K और अन्य पोषक तत्वों का पावर हाउस हैं। सिर्फ हेल्थ ही नहीं बल्कि, स्किन के लिए भी टमाटर किसी वरदान से कम नहीं। इसका इस्तेमाल रंगत निखारना, मुहांसे और ब्लैकहैड को कम करने के साथ-साथ एंटी एजिंग प्रॉब्लम्स को दूर रखने में भी असरदार है। ऐसे में आइए जानें, टमाटर से बने कुछ फैस पैक के बारे में –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, ‘टमाटर’ अपने ब्लीचिंग गुणों के लिए जाना जाता है जो टैन हटाने और डार्क सर्कल्स को दूर करने में बहुत मददगार है। इसके लिए 1 चम्मच टमाटर का रस लें। इसमें कुछ बूदें एलोवेरा जेल की मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से धो लें। आप इसे ओवरनाइट भी लगा सकते हैं। नियमित रिजल्ट से आपको खुद फर्क नजर आएगा।

    ‘टमाटर’ (Tomato)  दाग-धब्बों, सनबर्न  को कम करने में मदद करता है। इसके लिए दो बड़े चम्मच टमाटर का गूदा लें। इसमें 1 चम्मच शहद  मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट अप्लाई करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। बेहतरीन रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2 बार पैक लगाएं।

    खीरा टोनर के रूप में काम करता है और PH लेवल स्तर को संतुलित करता है। जबकि, टमाटर बढ़े हुए छिद्रों को कसता है, जो तैलीय त्वचा वालों के लिए आम है। यह फेस पैक मुंहासों को भी रोकता है क्योंकि यह सीबम के गठन को नियंत्रित करता है। इसके लिए 1/2 टमाटर के रस में 1/4 खीरा का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

     एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, ‘टमाटर-कॉफी पैक’ (Tomato Coffe Facepack) भी स्किन के लिए बेहद असरदार है।

    आधे टमाटर में 1/2 चम्मच शहद, 1 चम्मच कॉफी पाउडर को मिक्स करें। इसे चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज करने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर यह पैक ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है। इससे पिंपल्स से छुटकारा मिलता है। साथ ही इससे स्किन टाइट होती है, जिससे डार्क सर्कल, फाइन लाइन्स से छुटकारा मिलता है।