File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बे और आंखों के नीचे काले घेरे होना एक आम समस्या है। क्योंकि, उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी स्किन का टेक्सचर बदलने लगता है। टीनएज (teenage) में जहां चेहरे पर मुहांसे परेशान करते हैं, वहीं 30 के बाद स्किन का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इस उम्र के बाद स्किन में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। इसलिए स्किन के लिए डिफरेंट केयर और रूटीन को फॉलो करना चाहिए। आइए जानें उम्र के इस दौर में स्किन को जवां और खूबसूरत कैसे बनाएं।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्किन केयर के लिए डाइट पर विशेष ध्यान दें। अपनी डाइट में ताज़े फल और सब्जियों को अवश्य शामिल करें। फल और सब्जियों का सलाद बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है।

    रोजाना लगभग 8-10 गिलास पानी पिएं। पानी न सिर्फ अच्छी सेहत के लिए जरूरी है, बल्कि स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए भी उपयोगी है। पानी बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

    सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलें। यह हर उम्र में लगना जरूरी है। अपने स्किन कॉम्प्लेक्शन के हिसाब से एसपीएफ चुनें। कम से कम 30 SPF ज़रूर लगाएं। अगर आपको फाउंडेशन लगाना पसंद है तो 30 SPF वाला फाउंडेशन आपकी स्किन के लिए बेस्ट रहेगा।

    डॉक्टर की सलाह से अपनी स्किन के लिए विटामिन-ई और सी सप्लीमेंट का सेवन करें।

    अपनी स्किन केयर रूटीन में क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग को शामिल करें।

    केमिकलयुक्त फेस मास्क के इस्तेमाल से स्किन जल्दी ही एजिंग का शिकार होने लगती है क्योंंकि केमिकल प्रॉडक्ट्स आपकी स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। आपको 30 की उम्र के बाद एलोवेरा जेल, कोकोनट, चन्दन पाउडर बेस्ड नेचुरल फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।