Rape
कांसेप्ट फोटो

Loading

वसई: मुंबई से सटे नालासोपारा (Nalasopara) में एक 16 वर्षीय लड़की को शादी का झांसा देकर दो लोगों द्वारा दुष्कर्म किए जाने (Rape of minor) का मामला प्रकाश में आया है। इतना ही नहीं उसके पहले बलात्कार से पैदा हुआ बच्चा भी बेच दिया गया। इस मामले में अचोले पुलिस (Achole Police) ने उसके साथ दुष्कर्म करने वाले दो युवकों, अस्पताल के दो डॉक्टर, पूर्व नगरसेविका और पीड़ित के मां-बाप सहित 16 लोगों पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।
 
नाबालिग का प्रसव, बेचा गया बच्चा और मामले को दबाने के लिए आरोपी से वसूली  
पीड़िता फिलहाल 17 साल की है। दो साल पहले उसका स्थानीय एक युवक से प्रेम संबंध हुआ था। इससे वह गर्भवती हो गई थी, लेकिन उसके प्रेमी ने हाथ खड़े कर दिए। इसलिए इस मामले को निपटाने के लिए इलाके के एक पूर्व नगरसेविका की मदद से उसके प्रेमी से 4 लाख रुपये लिए गए। इस पैसे को पूर्व नगरसेविका, पीड़िता की मां-पिता, मध्यस्थ आदि ने आपस में बांट लिया। उसके बाद नालासोपारा के एक अस्पताल में उसकी डिलीवरी कराई गई और उसके बच्चे को जबरन एक महिला को बेच दिया गया। 

नाबालिग के साथ फिर हुआ धोखा 
मामले को दबाने के लिए उसके माता-पिता ने अपना घर बदल लिया, लेकिन वहां भी एक युवक ने उसकी अज्ञानता का फायदा उठाकर उसके साथ शारीरिक संबंध स्थापित किया। इस बार पीड़िता ने अमरावती के एक अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया, लेकिन इस युवक ने भी उससे शादी करने से इनकार कर दिया और उसे छोड़कर चला गया। खुद को ठगे जाने का एहसास होने पर पीड़ित लड़की ने एक महिला सामाजिक कार्यकर्ता के साथ अचोले थाने पहुंची और शिकायत दर्ज कराई। 

16 लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ मामला 
इस मामले में अचोले पुलिस ने नालासोपारा के निजी अस्पताल के डॉक्टरों, बच्ची से दुष्कर्म करने वाले दो युवकों, बच्ची के माता-पिता, पूर्व नगरसेविका और बच्ची को बेचने वाली महिला सहित कुल 16 लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। 

जांच में और भी नाम सामने आने की संभावना
पुलिस ने बताया कि दो अस्पतालों के उन डॉक्टरों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। जिन्होंने लड़की नाबालिग होने के बावजूद उसका प्रसव कराया और पुलिस को सूचित नहीं किया। पुलिस ने कहा कि लड़की के माता-पिता भी आरोपी थे, क्योंकि जब लड़की नाबालिग थी उसके बाद भी उन्होंने बच्चे को बेचने की सहमति दी थी। हमने केस दर्ज कर लिया है और अब आरोपियों को गिरफ्तार कर रहे हैं। आगे की जांच में और भी नाम सामने आने की संभावना है और उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी की कार्रवाई की जाएगी।