Naxalites Surrender In Bijapur, Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया (फोटो: ANI)

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर-कांकेर में मुठभेड़ से नक्सलियों में खौफ पैदा हो गया है। नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में मंगलवार को 16 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

Loading

बीजापुर. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में मंगलवार को 16 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले दो नक्सलियों पर कुल 13 लाख रुपये का इनाम है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि माओवादियों की खोखली विचारधारा, भेदभाव पूर्ण व्यवहार, उपेक्षा और प्रताड़ना से तंग आकर 16 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। उन्होंने बताया कि आज आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में आठ लाख रुपये के इनामी पीएलजीए बटालियन नंबर एक का सदस्य अरुण कड़ती (21) और पांच लाख रुपये का इनामी माटवाड़ा एलओएस कमांडर रमेश ऊर्फ मुन्ना हेमला (42) भी शामिल हैं।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सली कड़ती के खिलाफ इस वर्ष 30 जनवरी को सुकमा जिले के टेकलगुडम में सुरक्षाबलों पर हमले की घटना में शामिल होने का आरोप है। इस घटना में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के तीन जवानों की जान चली गई थी तथा 14 अन्य घायल हो गए थे।

रमेश के खिलाफ पुलिस दल पर हमला करने और ग्रामीणों की हत्या समेत कई नक्सली घटनाओं में शामिल होने का आरोप है। उसके खिलाफ जिले के विभिन्न थानों में कुल 42 स्थाई वारंट लंबित हैं।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को 25 हजार रुपये की तत्काल सहायता दी गई है तथा सरकार की आत्मसमर्पण और पुनर्वास नीति के अनुसार उन्हें सुविधाएं प्रदान की जाएगी। (एजेंसी)