File Photo
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी

    चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए ‘फेश वॉश’ (Face Wash) करना बहुत जरूरी समझा जाता है। लेकिन, उससे भी ज्यादा जरूरी है कि, आप चेहरे को सही तरीके से धोएं।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 80 प्रतिशत भारतीय और अमेरिकी लोग अपना चेहरा साफ करते समय कुछ न कुछ सामान्य गलतियां अवश्य  करते हैं। जबकि, आधे से अधिक लोग सोने से पहले चेहरा धोना जरूरी भी नहीं समझते, जो ठीक नहीं हैं। वहीं दूसरी तरफ, चेहरे को ओवर वॉश करना उतना ही हानिकारक हो सकता है, जितना कि इसे न करना। ऐसे में आइए जानें ‘फेश वॉश’ करते समय आपको किन-किन बातों का ख़ास ध्यान रखना चाहिए –

     कई लोगों का मानना है कि, मेकअप हटाने के लिए या जब यह गंदा दिखता है, तो सिर्फ चेहरा धोने की जरूरत होती है। जबकि ऐसा नहीं है। हर किसी को कम से कम दिन में दो बार चेहरा जरूर धोना चाहिएं।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, साबुन की बजाए फेस वॉश से चेहरा धोएं। वैसे आप इसके लिए बेसन, मक्की या चावल का आटा भी यूज कर सकते हैं।

    चेहरे पर स्क्रबिंग कोमल हाथों से करें। वरना चेहरे पर रगड़ के निशान भी बन सकते हैं। स्क्रबिंग के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें और हफ्ते में 2 बार स्किन एक्सफोलिएट करें।

    मेकअप उतारने के लिए पहले क्लीजिंग मिल्क लगाएं और फिर उसके बाद कॉटन से चेहरे को पोछें। इसके बाद पानी से धोएं। वरना मेकअप रोमछिद्रों में जाकर उन्हें बंद कर देगा।

    कुछ लोग गर्म पानी से चेहरा धोते हैं, जो हमारी स्किन के लिए अच्छा नहीं होता है। गर्म पानी से फेस धोने से त्वचा जल्दी खराब होने की पूरी संभावना होती है। गर्म पानी स्किन को रूखा बना देता है। इतना ही नहीं स्किन पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। हमेशा अपने चेहरे को गुनगुने या ठंडे पानी से ही साफ करें।

    चेहरा धुलने के बाद अगर तौलिए से उसे कस के रगड़ कर पोंछते हैं, तो ऐसा कर आप त्वचा को बर्बाद कर रहे हैं। रगड़ने के बजाए हल्की-हल्की थपकी देकर पोंछे। त्वचा पहले से ही नाजुक होती है, उसे रगड़ कर पूरी तरह खराब कर देते हैं।इसलिए ऐसी गलती बिलकुल भी न करें ।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स की मानें तो, एक बड़ी गलती आप ये भी कर रहे हैं कि सोने से पहले चेहरा नहीं धोते। दिन भर की गंदगी, धूल चेहरे पर जमा होती रहती है और त्वचा के छेदों को बंद कर देती है। त्वचा सांस नहीं ले पाती और सूखी दिखती है। ये सब उम्र से पहले बूढ़ा दिखने के ही लक्षण हैं।