File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    आमतौर पर,लोग पीली हल्दी का इस्तेमाल अपने घरों में करते हैं। लेकिन, क्या आप काली हल्दी के बारे में जानते हैं। ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, काली हल्दी का इस्तेमाल ज्यादातर भगवान विष्णु की पूजा के लिए किया जाता है। ज्योतिष-शास्त्र में इसे सुख-समृद्धि और  धन-धान्य का कारक माना गया है। 

    ऐसे में ‘काली हल्दी’ के कुछ ऐसे उपाय बताए जाते हैं, जो न सिर्फ धन में बरकत देंगे, बल्कि इससे आपका घर-परिवार सुखी और संपन्न भी रहेगा। साथ ही इससे बिजनेस में तरक्की के रास्ते भी खुलेंगे। आइए जानें ‘काली हल्दी’ से जुड़े कुछ टोटके –

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, सोमवार या मंगलवार के दिन पीले कपड़े में काली हल्दी और एक चांदी का सिक्का बांधकर पूजा स्थल में स्थापित करें। मान्यता है कि, इससे पैसों की कमी नहीं होती है।

    अगर घर में कोई व्यक्ति बार-बार बीमार रहता है, तो गुरुवार के दिन आटे के दो पेड़े बनाएं। उसमें गीली चने की दाल, गुड़ और थोड़ी-सी पिसी काली हल्दी मिलाकर रोगी व्यक्ति के सिर से 7 बार वारें। इसके बाद उसे गाय को खिला दें। कहते हैं, ऐसा करने से रोगी व्यक्ति को बीमारी से निजात मिलती है।

    पिसी काली हल्दी में केसर या गंगाजल मिलाकर मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। ऐसा करने से घर की सारी नेगेटिविटी दूर रहती है। वहीं, मान्यता है कि बुधवार के दिन ऐसा करने से बिजनेस में तरक्की भी मिलती है।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, शुक्ल पक्ष के पहले गुरुवार पीले कपड़े में काली हल्दी की 1 गांठ, 11 गोमती चक्र, 11 कौड़ियां और एक चांदी का सिक्का बांधें। इसे हाथ में पकड़कर ‘ओम् नमो भगवते वासुदेवाय’ का 108 बार जाप करते हुए तिजोरी में रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु आर्थिक परेशानियां दूर करते हैं।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, अगर ग्रहों के दुष्प्रभाव चल रहा है तो एक लाल धागे में काली हल्दी के 7 से 9 दाने पिरोकर पहनें। इससे ग्रहों का दुष्प्रभाव कम होता है।