फ़ैशन - ब्यूटी

Published: Sep 16, 2022 03:56 PM IST

Benefits of Fennel For Skinबेदाग और ताज़गी भरा चेहरे पाने के लिए ऐसे करें सौंफ का इस्तेमाल, मुहांसों से भी मिल सकता है छुटकारा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: सौंफ सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। शरीर के विकारों को दूर करने से लेकर सदियों से सौंफ का इस्तेमाल किया जा रहा है। सौंफ का आयुर्वेद में भी काफी महत्व है। ये तो सभी जानते हैं कि, अच्छी चमकदार स्किन के लिए स्किन केयर बहुत जरूरी होता है। खूबसूरत ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको एक बेहतरीन स्किन केयर का इस्तेमाल करना चाहिए।अक्सर स्किन केयर के लिए लोग आसान स्टेप्स और तरीकों को देखते हैं। वहीं अगर कुछ घरेलू नुस्खा मिल जाए तो ये और आसान हो जाता है। पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानें सौंफ का इस्तेमाल कैसे करें?

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्किन साफ करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल बेस्ट है। आप कुछ चीजों को मिलाकर इसका इस्तेमाल स्किन की ऊपरी परत पर मौजूद गंदगी को बाहर निकाल सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सौंफ और दही का इस्तेमाल करें। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच सौंफ और 1 बड़ा चम्मच दही मिलाएं। फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और फिर चेहरे पर 10 मिनट तक मसाज करें। इसे हल्के हाथों से करना है। मसाज के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोएं।

क्लींजर के बाद, स्क्रबिंग जरूरी है। ऐसे में सौंफ स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है। 1 चम्मच ओटमील और 1 चम्मच सौंफ को पानी में डालकर उबाल लें। फिर इसे ठंडा होने के बाद चेहरे पर स्क्रब करें। बाद में ठंडे पानी से धो लें। डेड स्किन हटाने के लिए ये बेस्ट हैं।

स्क्रबिंग के बाद चेहरे पर हल्की सेंसेशन होने लगती है। इसे शांत करने के लिए आप टोनर का इस्तेमाल करें। फ्रेश फील करने के लिए आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक कप सौंफ को पानी में लगभग 15 से 20 मिनट के लिए उबालें। अब सौंफ एसेंशियल ऑयल लें और इसकी 2-4 बूंदें पानी में डाल कर छान लें। ठंडा होने के बाद एक स्प्रे बोतल में टोनर को भरें और चेहरे पर स्प्रे करें।

एक्सपर्ट्स की मानें तो सौंफ में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है जो त्वचा को मॉश्चराइज करता है और फंगल इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। सौंफ के बीज के पाउडर में दही और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा।