फ़ैशन - ब्यूटी

Published: Feb 03, 2023 04:12 PM IST

Jaggery Powder Useसुंदर और ताज़गी भरी स्किन के लिए गुड़ का ऐसे करें इस्तेमाल, Jaggery Powder से बनाएं फेस पैक

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: ये तो आप जानते ही होंगे कि ‘गुड़’ (Jaggery) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, यह स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। जी हां, यह त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण और अन्य पोषक तत्व स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह चेहरे के दाग-धब्बों  पिगमेंटेशन के साथ-साथ मुंहासे आदि को मिटाने में मददगार है। तो आइए बिना देरी किए हुए जानते हैं, गुड़ से फेस पैक कैसे बनाएं।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, गुड़ और शहद से बने फेस पैक के इस्तेमाल से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। एक बाउल में एक-दो चम्मच गुड़ का पाउडर लें, इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं, करीब 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

गुड़, टमाटर और नींबू का फेस पैक से आप दाग-धब्बों से राहत पा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एक-दो चम्मच गुड़ का पाउडर (Jaggery Powder) लें, इसमें नींबू का रस, टमाटर का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं, 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

पोषक तत्वों और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर गुड़ में मौजूद गुण त्वचा की झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच गुड़ का पाउडर (jaggery powder) लें। इसमें एक टी स्पून ब्लैक टी और गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।  इसके प्रयोग से आपको कुछ ही दिनों में रिजल्ट देखने को मिल जाएगा।