hair Care Tips
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: कहते हैं, लंबे-घने और काले बाल लड़कियों की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। हर कोई लंबे और घने बाल पाने के लिए न जानें कौन कौन से प्रोडक्ट का इस्तेमाल करता है और जब इन प्रोडक्ट के कारण दुष्परिणाम देखने को मिलते हैं तो वह दुखी भी हो जाता हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर लंबे व घने बाल की इच्छा को पूरा कर सकते हैं। आइए जानें उन घरेलू उपाय के बारे में –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, आंवले में मौजूद पोषक तत्वों बालों की मजबूती और वृद्धि के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। अगर आपको घने काले बाल का शौक है तो आंवला और रीठा का पाउडर लगाएं। आंवले के जूस को सप्ताह में एक बार बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। आंवला खाना भी त्वचा और बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है।

    मेथी भी बालों के लिए बेहद उपयोगी होती है। ऐसे में आप एक कटोरी में मेथी पाउडर को डालें और उसमें तिल के तेल को मिलाएं. अब बने मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। उसके बाद अपने बालों को साधारण पानी से धो लें।  हफ्ते में दो बार यदि आप मेथी के मास्क का इस्तेमाल अपने बालों पर करेंगे तो कई फायदे हो सकते हैं।

    प्याज का रस भी बालों को लंबा करने में आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप रूई की मदद से इस रस को जड़ों पर लगाएं। ऐसा करने से फायदा मिल सकता है।

    अगर आप अपने बालों को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। करी पत्ता बंद हेयर फॉलिकल्स को खोलने में मदद करते हैं, जिससे स्कैल्प को सांस लेने का मौका मिलता है। इससे हेयर ग्रोथ अच्छी होती है। इसके लिए कुछ करी पत्तों के साथ बराबर मात्रा में मेथी के पत्ते और एक आंवला मिलाकर पीस लें। चाहें तो आंवला पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इस मिश्रण में आधा चम्मच पानी मिलाकर इस पेस्ट को आधे घंटे तक बालों में लगाएं और फिर सिर धो लें।

    बालों की मजबूती के लिए अमीनो एसिड बेहद जरूरी होता है। करी पत्ता में अमीनो एसिड होने की वजह ये यह बालों के लिए फायदेमंद है। साथ ही करी पत्ते की मदद से आप अपने बालों का प्राकृतिक चमक वापस पा सकते हैं। नारियल के तेल को गर्म कर इसमें मुठ्ठीभर करी पत्ता पकाएं। अब ठंडा होने पर इस तेल को छानकर रखें और फिर इसे बालों में लगाएं।

    एलोवेरा जेल बालों के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। ऐसे में आप एलोवेरा जेल को अपने बालों में लगाएं। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में तीन बार कर सकते हैं। ऐसा करने से बालों को लंबा होने में मदद मिलेगी। बालों में तिल का तेल बेहद महत्वपूर्ण फायदेमंद होता है। ऐसे में आप तिल के तेल से यदि बालों की मालिश करते हैं, तो इससे बालों की ग्रोथ हो सकती है।