Mumbai Metro 3

Loading

नवभारत न्यूज़ नेटवर्क.
मुंबई:
मुंबई (Mumbai) के लोग बीते कई सालों से अंडरग्राउंड मेट्रो यानी मेट्रो 3 (Mumbai Metro 3) का इंतज़ार कर रहे है, लेकिन अब यह इंतज़ार ख़तम होने वाला है। क्योंकि जल्द ही मेट्रो 3 का पहला चरण (आरे – बीकेसी) जिसे एक्का लाइन भी कहते हैं जनता के लिए खोल दिया जाएगा। जून में उद्घाटन की उम्मीद की जा रही है। इस लाइन के टनलिंग का काम 6 साल पहले शुरू हुआ था। मिली जानकारी के अनुसार, प्राधिकरण फिलहाल शार्ट स्ट्रेच पर ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। 

दादर तक प्रमुख कार्य हुए पूरे 
पटरियों की स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए ट्रेन को सिद्धिविनायक या दादर स्टेशन तक चलाया जाएगा। मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एमएमआरसीएल) का मानना है कि इस रूट पर ट्रायल रन की योजना बनाने के लिए यह शुरुआती रन अनिवार्य है। बता दें कि अब तक दादर स्टेशन तक ओवरहेड विद्युतीकरण (ओएचई) और ट्रैक-बिछाने जैसे प्रमुख कार्य किए जा चुके हैं। मुंबई मेट्रो प्राधिकरण ने कफ परेड-बीकेसी-सीप्ज़ कॉरिडोर को तीन चरणों में खोलने की योजना बनाई है। सीप्ज़ को बीकेसी से जोड़ने वाले पहले चरण का संचालन जल्द शुरू हो जाएगा, इसे वर्ली तक बढ़ाया जाएगा, जो की दूसरे चरण में शामिल है। अंतिम चरण में कफ परेड पर समापन होगा। 

परीक्षण की हुई शुरुआत 
अधिकारी ने बताया कि कई समय डेडलाइन चूकने के बाद, मेट्रो 3 कॉरिडोर के चरण 1 का संचालन जून या जुलाई तक शुरू होने की उम्मीद है। इस खंड में आरे से बीकेसी तक कुल आठ स्टेशन होंगे, जबकि धारावी से वर्ली को जोड़ने वाले चरण दो में तीन स्टेशन होंगे और वर्ली से कफ परेड तक तीसरे चरण में 12 स्टेशन होंगे। यात्री भार के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए एमएमआरसीएल ने पहले ही बीकेसी और आरे के बीच मलबे से भरी बोरियों का परीक्षण शुरू कर दिया है। कमर्शियल परिचालन शुरू होने से पहले प्राधिकरण को नामित अधिकारियों- स्वतंत्र सुरक्षा मूल्यांकनकर्ता और मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त से सुरक्षा प्रमाणपत्र और अनुमोदन प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, जिसे जल्द ही प्राप्त कर लिया जाएगा और कमर्शियल रन शुरू हो जाएगा।